विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Lok Sabha Election: नकुलनाथ-फग्गन सिंह कुलस्ते के अलावा 3 और हैवीवेट उम्मीदवारों की किस्मत होगी EVM में बंद

मध्यप्रदेश में 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को पहले चरण की वोटिंग में छह सीटों पर मतदान होना है.ये सीटें हैं-सीधी,शहडोल,मंडला,जबलपुर,बालाघाट और छिंदवाड़ा .इन सीटों पर कुल 88 प्रत्याशी मैदान में हैं लेकिन 5 ऐसे हैवीवेट उम्मीदवारों की किस्मत EVM में बंद होगी जिन पर पूरे प्रदेश की निगाह है. ये पांच हैवीवेट उम्मीदवार हैं- छिंदवाड़ा से नकुलनाथ ,मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, मंडला से ही ओमकार सिंह मरकाम, सीधी से कमलेश्वर पटेल और शहडोल से फुंदे लाल सिंह मार्को.

Read Time: 3 min
MP Lok Sabha Election: नकुलनाथ-फग्गन सिंह कुलस्ते के अलावा 3 और हैवीवेट उम्मीदवारों की किस्मत होगी EVM में बंद

Lok Sabha 1st Phase Election: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ (Kamal Nath) ने छिंदवाड़ा की एक सभा में बीते दिनों कहा- मैंने अपनी जवानी छिंदवाड़ा में लगा दी अब अंतिम सांस तक छिंदवाड़ा की ही सेवा करूंगा. कमलनाथ  का ये बयान बताता है कि छिंदवाड़ा में कितनी तगड़ी फाइट है. कुछ इसी तरह मंडला में भी छह बार के सांसद और केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste)भी कड़े मुकाबले में फंसे हैं. दरअसल मध्यप्रदेश में 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को पहले चरण की वोटिंग में छह सीटों पर मतदान होना है.ये सीटें हैं-सीधी,शहडोल,मंडला,जबलपुर,बालाघाट और छिंदवाड़ा .इन सभी सीटों पर कुल 88 प्रत्याशी मैदान में हैं लेकिन 5 ऐसे हैवीवेट उम्मीदवारों की किस्मत EVM में बंद होगी जिन पर पूरे प्रदेश की निगाह है. ये पांच हैवीवेट उम्मीदवार हैं- छिंदवाड़ा से नकुलनाथ (Nakul Nath), मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, मंडला से ही ओमकार सिंह मरकाम, सीधी से कमलेश्वर पटेल और शहडोल से फुंदे लाल सिंह मार्को.

Latest and Breaking News on NDTV


छिंदवाड़ा: बचेगा कांग्रेस का किला?

2019 के चुनाव में पूरे मध्यप्रदेश में सिर्फ छिंदवाड़ा में कांग्रेस को जीत मिली थी. तब कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने बतौर कांग्रेस उम्मीदवार बीजेपी के विवेक बंटी साहू को कड़े मुकाबले में हराया था. तब नकुलनाथ को 47.1 फीसदी तो विवेक बंटी साहू को 44 फीसदी वोट मिले थे. इस बार भी यहां से इन्हीं दोनों नेताओं में मुख्य मुकाबला है. 

 मंडला में कुलस्ते को करना होगा कमाल

छिंदवाड़ा की तरह मंडला में भी मुकाबला दिलचस्प है. यहां से बीजेपी ने फिर से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को मैदान में उतारा है. जबकि उनके सामने कांग्रेस ने पूर्व राज्य मंत्री ओमकार सिंह मरकाम को टिकट दिया है. मरकान फिलहाल डिंडोरी से विधायक हैं. खुद कुलस्ते इस सीट से छह बार सांसद रह चुके हैं. 

 जबलपुर में दोनों पार्टियों ने उतारे नए चेहरे

जबलपुर में बीजेपी से आशीष दुबे और कांग्रेस से दिनेश यादव नये चेहरे हैं. भाजपा ने सीधी में एक और नया चेहरा राजेश मिश्रा को मैदान में उतारा है, जहां कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को टिकट दिया है.

शहडोल-बालाघाट के मुकाबले पर भी है रहेगी निगाह

शहडोल में बीजेपी ने सांसद हिमाद्री सिंह को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने यहां से फुंदेलाल मार्को को मैदान में उतारा है.मार्को पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. वहीं बालाघाट में बीजेपी ने पार्षद भारती पारधी को उम्मीदवार बनाया है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपनी जिला इकाई के अध्यक्ष सम्राट सिंह पर दांव खेला है. 

ये भी पढ़ें: MP में 6 सीटों पर फर्स्ट फेज की वोटिंग कल: 2019 में BJP को मिलीं थीं 5 सीटें, कांग्रेस को एक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close