विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में 6 सीटों पर फर्स्ट फेज की वोटिंग कल: 2019 में BJP को मिलीं थीं 5 सीटें, कांग्रेस को एक

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में वोटिंग के लिए मध्यप्रदेश में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 19 अप्रैल को पहले चरण में राज्य की 6 सीटों सीधी,शहडोल,मंडला,जबलपुर,बालाघाट और छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. इन छह सीटों पर 88 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनकी किस्मत का फैसला जनता EVM में बंद करेगी.

Read Time: 3 min
MP में 6 सीटों पर फर्स्ट फेज की वोटिंग कल: 2019 में BJP को मिलीं थीं 5 सीटें, कांग्रेस को एक

Lok Sabha 1st Phase Election: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में वोटिंग के लिए मध्यप्रदेश में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 19 अप्रैल को पहले चरण में राज्य की 6 सीटों सीधी,शहडोल,मंडला,जबलपुर,बालाघाट और छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. इन छह सीटों पर 88 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनकी किस्मत का फैसला जनता EVM में बंद करेगी. पहले चरण में ही केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ की किस्मत भी तय होनी है.

Latest and Breaking News on NDTV

दरअसल, प्रदेश की 29 सीटों के लिए चार चरणों में वोटिंग होगी. इसी के तहत पहले चरण में 6 सीटों पर वोटिंग हो रही है.एमपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन के मुताबिक  इन सीटों पर पहले 113 उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन बाद में 25 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया. 

Add image caption here

Add image caption here

पहले चरण की वोटिंग के लिए सभी छह सीटों के 13 हजार 588 बूथों पर करीब 1 करोड़ 13 लाख 10 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 57 लाख 20 हजार 787 है तो महिला मतदाताओं की संख्या 55 लाख 88 हजार 6  सौ 77 है जबकि अन्य मतदाताओं की संख्या 196 है. पिछले चुनाव यानी 2019 में इन छह सीटों में बीजेपी के खाते में 53.7 फीसदी वोट के साथ 5 सीटें आईं थीं जबकि 35.5 फीसदी वोट के साथ कांग्रेस को 1 ही सीट पर संतोष करना पड़ा था.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके अलावा दूसरे दलों को कुल 10.8 फीसदी वोट मिले थे. अहम ये भी है कि सूबे के बालाघाट लोकसभा सीट की तीन विधानसभा क्षेत्रओं में शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा. दरअसल बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत तीन विधानसभा क्षेत्र ऐसे आते हैं, जो नक्सल प्रभावित हैं. इनमें बैहर, लांजी और परसवाड़ा शामिल हैं. इन तीनों विधानसभाओं में सुबह सात से शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा. इसके अलावा प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. सभी छह सीटों में से दो सीट शहडोल और मंडला आरक्षित सीट है. साल 2019 के चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर कांटे का मुकाबला देखने को मिला था. तब पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ जो कांग्रेस के उम्मीदवार थे उन्हें 47.1 फीसदी और बीजेपी की टिकट पर खड़े विवेक बंटी साहू को 44 फीसदी वोट मिले थे. इस बार दोनों प्रत्याशी आमने-सामने हैं.

 ये भी पढ़ें: Lok Sabha 1st Phase Election: एमपी की 6 सीटों पर 13588 मतदान केंद्र, यहां एयर एंबुलेंस तैनात, CEO ने ये कहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close