विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2023

ग्वालियर : "बासन" फिल्म ने कांस फिल्म फेस्टिवल में रचा इतिहास, इंडिपेंडेंट फीचर फिल्म का मिला अवार्ड

यह फिल्म ग्वालियर के नवोदित कलाकारों को लेकर बनाई गई थी, जिसकी स्टोरी पूरी तरह से ग्वालियर बेस्ड थी. फिल्म के डायरेक्टर जितांक ने इस विश्व स्तरीय फिल्म फेस्टिबल में "बासन" को ऑनलाइन माध्यम से भेजा था, जिसके बाद फिल्म ने अवार्ड अपने नाम कर इतिहास रच दिया. 

Read Time: 4 min
ग्वालियर :
ग्वालियर में बनी फिल्म "बासन" ने कांस फिल्म फेस्टिवल में इंडिपेंडेंट फीचर फिल्म का अवार्ड अपने नाम किया.
ग्वालियर:

ग्वालियर के लिए आज गौरव का दिन है. यहां के युवा डायरेक्टर जितांक गुर्जर ने कांस फिल्म फेस्टिवल में अवार्ड जीतकर इतिहास रच दिया है. जितांक की बनाई गई फिल्म "बासन" ने कांस फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट इंडिपेंडेंट फीचर फिल्म का अवार्ड अपने नाम किया है. यह फिल्म ग्वालियर के नवोदित कलाकारों को लेकर बनाई गई थी, जिसकी स्टोरी पूरी तरह से ग्वालियर बेस्ड थी. जितांक ने इस विश्व स्तरीय फिल्म फेस्टिबल में "बासन" को ऑनलाइन माध्यम से भेजा था, जिसके बाद फिल्म ने अवार्ड अपने नाम कर इतिहास रच दिया. 

ये भी पढ़ें - शिवपुरी में धूमधाम से मनाया गया कजलियां पर्व, रक्षाबंधन के दूसरे दिन से जुड़ी है मान्यता

सिर्फ 1 लाख के बजट से बनी है फिल्म

मूल रूप से थियेटर से जुड़े जितांक जिले की डबरा तहसील के चिटोली गांव के रहने वाले हैं. वे ग्वालियर में रहकर थियेटर करते हैं. उन्होंने दफीना ( गढ़े हुए खजाने ) की खोज में रहने वाले लोगों की मनस्थिति पर एक रोचक कहानी लिखी और इसका स्क्रीनप्ले भी लिखा. जिसके बाद उन्होंने इस पर फिल्म बनाने का सोचा लेकिन इसके लिए बजट जुटाना कठिन था. बजट की कमी के चलते उन्होंने इस फिल्म के लिए स्थानीय कलाकारों को तैयार किया और डायरेक्शन की कमान को भी खुद ही संभाला. जिसके बाद उन्होंने ग्वालियर से लगे इलाके पनिहार में शूटिंग की योजना बनाई और दोस्तों की मदद से एक लाख जुटाकर यह फिल्म बनाई. इसके बाद उन्होंने दोस्तों की मदद से ही ग्वालियर के एक हॉल में फिल्म की स्क्रीनिंग करवाई. ग्वालियर में फिल्म को देखकर सबने सराहना की और फिल्म को अच्छा रिव्यू मिला.

jdque2k8

"बासन" फिल्म में ग्वालियर के कालाकारों ने काम किया है.

जिसके बाद उन्होंने फिल्म को तमिलनाडु में आयोजित होने वाले अथविकवरुडी फिल्म फेस्टिबल में ले जाने का निर्णय लिया. जहां बासन ने दो अवार्ड जीतकर जितांक हौसला बढ़ाया. इस बीच कांस फिल्म फेस्टिबल के लिए वेबसाइट के जरिए फिल्म की एंट्री मांगी गई तो जितांक ने वहां भी अपनी फिल्म की एंट्री भेज दी. जिसके बाद बासन ने कांस फिल्म फेस्टिबल में इंडिपेंडेंट बेस्ट फीचर फिल्म केटेगरी में अवार्ड जीत लिया. कांस वर्ल्ड फिल्म फेस्टिबल ऑर्गनाइजेशन द्वारा अचानक सूचना मिलने पर जितांक की खुशी का ठिकाना न रहा. 

ये भी पढ़ें - जबलपुर हाई कोर्ट ने हिजाब कांड मामले में चारों आरोपियों को दी सशर्त जमानत, आरोपियों को दी सख्त हिदायत

बासन को इंटरनेशनल इंडो फ्रेंच फिल्म फेस्टिबल में भी मिले हैं पांच अवार्ड

जितांक की फिल्म बासन को  विश्व स्तरीय फिल्म प्रतियोगिता इंडो फ्रेंच इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल में भी पांच अवार्ड हासिल हुए हो चुके हैं. इन अवार्ड्स में बेस्ट इंडियन फीचर फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट स्क्रीन प्ले, बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर और बेस्ट ट्रेलर के अवार्ड शामिल हैं. जितांक ने बताया कि उन्हें कांस से सर्टिफिकेट मेल के द्वारा मिल गए हैं और उन्हें दिसंबर में होने वाले  फिल्म फेस्टिबल के समारोह में बुलाया जाएगा. जिसमें उनकी फिल्म की स्क्रीनिंग भी की जाएगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close