विज्ञापन

Indian Railway: त्योहार पर घर जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, भीड़ कम करने के लिए चलाई जाएंगी इतने हजार फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

Chhath Puja Special Train: त्योहारी सीजन पर भारी भीड़ को देखते हुए, भारतीय रेल ने इस अक्टूबर और नवंबर के बीच 6 हजार से ज्यादा ट्रेनों के फेरे चलाने का ऐलान किया है. इससे त्योहार पर यात्रा करने वालों को बहुत ही राहत मिल सकती है.

Indian Railway: त्योहार पर घर जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, भीड़ कम करने के लिए चलाई जाएंगी इतने हजार फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

Festival Special Train List: त्योहारों का मौसम आ गया है. लिहाजा, अपने परिवार और प्रियजनों से मिलने और जश्न मनाने के आरादे के साथ लोग अपने-अपने घरों को जाते हैं. ऐसे में सुगम यात्रा और आरक्षित टिकट मिलने की परेशानी को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने अक्टूबर और नवंबर में विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है. दरअसल, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए ट्रेनें  एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक 6,000 से अधिक विशेष यात्राएं करेंगी.

रेलवे के मुताबिक, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ त्योहारों के दौरान लाखों यात्री यात्रा करते हैं. यात्रियों की भारी भीड़ की वजह से आरक्षित टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है. लिहाजा, लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोगों को सुगमता से सफर कराने के लिए भारतीय रेलवे ने त्योहारों के मौसम में इस साल भी स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है. दो महीने की अवधि के दौरान ये विशेष ट्रेनें 6,000 से अधिक यात्राएं करेंगी और बड़ी संख्या में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी.

पहले भी चलाई गई थी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

आपको बता दें कि इससे पहले पिछले साल भी भारतीय रेलवे ने बड़ी संख्या में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था . इन ट्रेनों ने कुल 4,429 यात्राएं की थी, जिससे लाखों यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा मिली. दरअसल, हर साल दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के मौके पर देशभर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए रवाना होते हैं.

ये भी पढ़ें- MP: शरिया कानून को मुस्लिम महिला ने दी कोर्ट में चुनौती, कहा- बेटी का हक बराबर नहीं, यह असंवैधानिक

त्योहार पर अचानक बढ़ जाती है भीड़

दरअसल, उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ के कारण ज्यादातर ट्रेनों में टिकट दो-तीन महीने पहले ही वेटिंग लिस्ट में चला जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने इस साल भी त्योहारों के मौके पर रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का फैसला लिया है. 

ये भी पढ़ें- यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, Bilaspur रेल मंडल पर रद्द रहेंगी ये ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हाईवे में कदम-कदम पर खड़े हो रहे मौत के वाहन, न इंडिकेटर, न रेडियम पट्टी फिर कैसे रुकेंगे हादसे?
Indian Railway: त्योहार पर घर जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, भीड़ कम करने के लिए चलाई जाएंगी इतने हजार फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन
Mock Drill Morena Police opened fire this reason came to light
Next Article
Mock Drill: त्योहारों से पहले शव रखकर पथराव करने वालों पर टूट पड़ी पुलिस, ऐसे सिखाया सबक
Close