विज्ञापन

एमपी के इस किसान ने अपनी ही सोयाबीन की फसल में लगा दी आग, जानिए- क्यों उठाया इतना बड़ा कदम

Soybean Crop Destroyed: किसान ने सपने सजाए थे कि 14 बीघा में लगी सोयाबीन की फसल जब घर आएगी, तो सारे काम हो जाएंगे. खरीफ सीजन की उपज बेचकर कर बुवाई की तैयारी थी. लेकिन यहां किसान की उम्मीद से उल्टा हुआ. फंगस की वजह से फसल खराब हो गई, तो मजबूरी में आग लगानी पड़ी.

एमपी के इस किसान ने अपनी ही सोयाबीन की फसल में लगा दी आग, जानिए- क्यों उठाया इतना बड़ा कदम
खेत में लगी सोयाबीन की फसल हुई खराब, तो किसान ने खुद लगा दी आग.

Soybean Crop: किसान को नहीं पता था कि जिन हाथों से वो खेत में अपने सपनों को बो रहा है, उन सपनों में अपने हाथों से ही आग लगानी पड़ेगी. एक नहीं पूरे 14 बीघा खेत में लगी सोयाबीन की फसल पर. दरअसल, मध्य प्रदेश के उज्जैन में फसल खराब होने से गुस्साए एक किसान ने काटी गई फसल में आग लगा दी. जिले के अजनावदा में हुई घटना का वीडियो सामने आया है.किसान का कहना है कि फसल इतनी खराब हो चुकी है की बेचने पर भी मजदूरी भी नहीं निकल पाएगी.

पीला मोजक और फंगस से फसल हुई खराब

शहर से करीब 65 km दूर स्थित बड़नगर के ग्राम अजनावदा निवासी  किसान हीरालाल पाटीदार ने 28 बीघा खेत में 
1135 वैरायटी की सोयाबीन बोई थी, जिसमें से 14 बीघा की सोयाबीन फसल पीला मोजक ,फंगस लगने से खराब हो गई. सोयाबीन की पैदावार से लागत भी नहीं निकलने से आक्रोशित किसान ने अपनी सोयाबीन फसल में आग लगा दी और अपनी दस्ता बया करते हुए वीडियो बनाया है.

कटाई का पैसा भी नहीं निकला

किसान हीरालाल पाटीदार ने बताया कि बोवनी, खाद-बीज, और में खर्च के बाद जब कटाई की तो  मशीन का किराया भी नहीं निकला. 20 किलो प्रति बीघा सोयाबीन भी नहीं निकला, जिससे बीज बुवाई और कटाई का पैसा भी नहीं निकल रहा है, बल्कि बाजार में बेचने जाऊंगा तो जेब से पैसा लग जाएगा,  जिसके कारण मैंने कटी हुई सोयाबीन की फसल में आग लगा दी. हालांकि, पटवारी आए थे. 

ये भी पढ़ें- MP News: जेडीए के सीईओ ने इस तरह से लगा दिया था इतने करोड़ का चूना, अब EOW के चंगुल में फंसा

क्लेम से घाटा होगा पूरा 

नायाब तहसीलदार दुर्वेंद्र दुबे ने बताया कि किसान ने अपने खेत में 1135 सोयाबीन की फसल ली थी, जिसमें पीला मोजक फंगस लग जाने की वजह से सोयबीन खराब हो गई थी, जिससे उपज कम हुई है.  हमने टोल फ्री नंबर पर क्लेम करवा दिया है. बिमा का सर्वे भी हो चूका है. बिमा कंपनी से उन्हें पूरा बिमा क्लेम मिलेगा. अपने स्तर पर कृषि विभाग से भी जांच करवाई थी.

ये भी पढ़ें- J&K आतंकी हमले में MP के इंजीनियर की मौत ! CM यादव देंगे 5 लाख की सहायता


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP New DGP: मध्य प्रदेश को जल्द मिलेगा नया डीजीपी, ये बड़े नाम आए सामने
एमपी के इस किसान ने अपनी ही सोयाबीन की फसल में लगा दी आग, जानिए- क्यों उठाया इतना बड़ा कदम
Explosion in railway coaching depot In Jabalpur
Next Article
Indian Railways: रेल कोच डिपो में जोरदार विस्फोट, धमाके से हैरान रह गए लोग, ये निकली वजह
Close