विज्ञापन

CM मोहन यादव लॉन्च करेंगे Sampada 2.0, प्रॉपर्टी से जुड़े काम हो जाएंगे आसान, मिलेंगी ये सुविधाएं

Sampada 2.0: मध्य प्रदेश में भू माफियाओं की ठगी और रजिस्ट्री के फर्जीवाड़े से लोगों को बचाने के लिए पंजीयन विभाग ने संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है. इस नए सिस्टम के लागू होने के बाद प्रॉपर्टी की खरीदी और बिक्री आसान हो जाएगी. सीएम ने मोहन यादव द्वारा लॉन्च करने के बाद ये सॉफ्टवेयर प्रदेश के सभी जिलों में लागू हो जाएगा. आइए जानते हैं इसकी खूबियां.

CM मोहन यादव लॉन्च करेंगे Sampada 2.0, प्रॉपर्टी से जुड़े काम हो जाएंगे आसान, मिलेंगी ये सुविधाएं

E-Registry Sampada Portal: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग (Registration and Stamps Department) के सम्पदा 2.0 सॉफ्टवेयर (Sampada 2.0 Software) का शुभारंभ 10 अक्टूबर 2024 को करेंगे. राजधानी भोपाल स्थित कुशाभाऊ ठाकरे इन्टरनेशनल कन्वेंशन सेन्टर में लॉन्च कार्यक्रम होगा. एमपी के वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवडा ने बताया कि संपत्ति पंजीकरण प्रक्रिया (Property Registration) को डिजिटल बनाने की दिशा में राज्य शासन का यह एक महत्वपूर्ण कदम है. प्रदेश में रजिस्ट्री (Registry) के नये नियम लागू किये गये हैं. इस उन्नत सॉफ्टवेयर का पायलेट प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन गुना, हरदा, डिण्डौरी और रतलाम जिलों में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है. 10 अक्टूबर को इसे प्रदेश के सभी 55 जिलों में लागू किया जायेगा.

सम्पदा 2.0 से e-KYC से होगी पहचान

सम्पदा 2.0 से ई-केवाइसी से पहचान होगी. इसकी विशेषताओं में संपत्ति की जीआईएस मैपिंग, बायोमैट्रिक पहचान और दस्तावेजों का वेरिफिकेशन शामिल है. इस सिस्टम में ई-साइन और डिजिटल सिग्नेचर से डॉक्यूमेंट कंप्लीट किया जाएगा, जिससे गवाह लाने की अनिवार्यता समाप्त हो जाएगी. कुछ दस्तावेजों के पंजीकरण के लिए अब उप पंजीयक कार्यालय में व्यक्तिगत उपस्थिति की आवश्यकता नहीं होगी. पंजीयन अधिकारी से संवाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा और कई मामलों में किसी भी प्रकार के इंटरैक्शन की आवश्यकता नहीं होगी. व्यक्ति की पहचान के लिए वीडियो केवाईसी का प्रावधान भी रखा गया है.

ई-साइन एवं डिजिटल हस्ताक्षर से होगी ये आसानी

रजिस्ट्री के लिये ई-साइन एंव डिजिटल हस्ताक्षर से दस्तावेज का निष्पादन होगा. दस्तावेजों की ई-कॉपी डिजी लॉकर, व्हाट्सएप, और ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध होगी. इसके साथ ही ई-स्टाम्प सृजित करने की सुविधा भी होगी. संपत्ति की सर्च प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाया गया है.

सम्पदा 2.0 मोबाइल एप

सम्पदा 2.0 विशेष मोबाइल एप भी लॉन्च किया जा चुका है. यह नवाचार न केवल आम जनता के लिए सुविधाजनक होगा, बल्कि मध्यप्रदेश को ई-गवर्नेंस की दिशा में एक अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित करने में भी मदद करेगा. यह पहल साइबर तहसील और डिजिटल प्रक्रियाओं से प्रदेश के राजस्व संग्रहण को भी सुचारू रूप से संचालित करेगी.

यह भी पढ़ें : Sampada 2.0 सॉफ्टवेयर तैयार, रजिस्ट्री की ठगी पर लगाम, प्रॉपर्टी का काम होगा आसान, जानिए फीचर्स

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: नए नाम जोड़ने का सर्वे शुरू, नियमों में हुए ये बदलाव, शिवराज सिंह व CM मोहन ने ये कहा

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: महा सप्तमी के दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, मंत्र से भोग तक सब जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: नवरात्रि पर सौगात, लाडली बहनों के अकाउंट में 17वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे CM मोहन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Paris Lady Worshiping Ma Durga: बालाघाट में क्या कर रही हैं पेरिस सुंदरी प्रिंसिला, नवरात्रि पर मां दुर्गा के गा रहीं भजन
CM मोहन यादव लॉन्च करेंगे Sampada 2.0, प्रॉपर्टी से जुड़े काम हो जाएंगे आसान, मिलेंगी ये सुविधाएं
dark truth of drug trade in Bhopal came to light in NDTV's sting operation
Next Article
NDTV स्टिंग ऑपरेशन में सामने आई 'भोपाल ड्रग्स त्रासदी' : मंत्रियों और IAS अफसरों के इलाके में भी ड्रग्स कारोबारी सक्रिय
Close