विज्ञापन

सिंग्रामपुर से CM मोहन ट्रांसफर करेंगे लाडली बहनों को पैसा, दुर्गावती जयंती पर दमोह में होगी ओपन एयर कैबिनेट

Ladli Behna Yojana 17th Installment: सीएम मोहन यादव ने कहा है कि 5 अक्टूबर को लाड़ली बहना योजना की 17वीं किस्त के अंतर्गत खाते में ₹1250 आएंगे. इसके साथ ही रानी दुर्गावती जी की जयंती के अवसर पर सिंग्रामपुर, जिला दमोह में रानी के संघर्षों से जन-जन को परिचित कराने के उद्देश्य से कैबिनेट बैठक एवं जनसभा का आयोजन किया जा रहा है.

सिंग्रामपुर से CM मोहन ट्रांसफर करेंगे लाडली बहनों को पैसा, दुर्गावती जयंती पर दमोह में होगी ओपन एयर कैबिनेट

Ladli Behna Yojana Installment: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) के साथ पूरा मंत्रीमंडल (MP Cabinet) और उच्च प्रशासनिक अमला 5 अक्टूबर का दिन दमोह के सिंग्रामपुर में बिताएगा. यहां कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के साथ सभी मंत्री विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. दमोह में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक होगी, इसके अलावा प्रदेश की लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) में पात्र हितग्राहियों के बैंक अकाउंट में किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे. इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के हितग्राहियों के खाते में पैसे भेजे जाएंगे. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) की हितग्राही बहनों के खाते में अनुदान राशि दी जाएगी. विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन होगा. ग्राम हरदुआ जामशा विकासखंड बटियागढ़ के उत्कृष्ट विद्यार्थियों का सम्मान किया जाएगा. वहीं सिंगौरगढ़ किला, निदानकुण्ड जल प्रपात, प्राचीन दुर्गा माता मंदिर का भ्रमण का कार्यक्रम भी रखा गया है.

पहली ओपन-एयर कैबिनेट की ऐसी है तैयारी

रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती के अवसर पर सिंग्रामपुर में एक भव्य ओपन-एयर कैबिनेट बैठक होगी, जो रानी दुर्गावती के सुशासन, उनकी कार्यकुशलता और महिलाओं के सशक्तिकरण से प्रेरित है. इस बैठक का डिज़ाइन रानी दुर्गावती के किले की भव्यता को प्रतिबिंबित करती है, जिसमें एक किला-नुमा प्रवेश द्वार और शिव मंदिर भी शामिल हैं.

यह पहली बार है जब कैबिनेट की बैठक एक खुले क्षेत्र (ओपन एरिया) में आयोजित की जा रही है, जो रानी दुर्गावती के समय की स्थापत्य कला से प्रेरित है. यहां की आर्किटेक्चरल छत और दीवारें रानी के जीवन की संपूर्ण यात्रा को जीवंत रूप से प्रस्तुत करेंगी, जिसमें नारी युद्ध, प्रगतिशील शासन और महिलाओं के सशक्तिकरण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को विशेष रूप से उजागर किया जाएगा.

ऐसी है डिजाइन

इस आयोजन की डिज़ाइन में शानदार पत्थर की दीवारें, मेहराबदार खिड़कियाँ और एक मध्यकालीन किले की प्रामाणिकता को दर्शाने वाले तत्व शामिल होंगे. सजावट गोंड कला से प्रेरित होगी, जो रानी दुर्गावती के सिंग्रामपुर क्षेत्र के गोंड समुदाय के साथ उनके गहरे संबंध को उजागर करेगी.

खाद्य क्षेत्र को एक पारंपरिक गोंड गाँव के आँगन की तर्ज पर सजाया गया है, जहाँ मेहमान पेड़ों के नीचे बैठकर, हटा से लाए गए प्राचीन कांसे के बर्तनों में परोसा गया भोजन का आनंद ले सकेंगे. इसके अलावा, मंत्रियों के लिए विशेष कार्यालय गोंड कला और भित्ति चित्रों से प्रेरित होकर बनाए जा रहे हैं, जो कार्य-क्षमता और सांस्कृतिक सौंदर्य का अनूठा संगम प्रस्तुत करेंगे.

सिंग्रामपुर के भव्य आयोजन में मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्रियों का स्वागत स्थानीय जनजातीय सांस्कृतिक टीम द्वारा पारंपरिक शैली में किया जाएगा, जो क्षेत्र की अनोखी परंपराओं और जीवंत आत्मा को दर्शाएगा.

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें : PM Kisan Samman Nidhi Yojana: वाशिम से PM मोदी ट्रांसफर करेंगे 18वीं किस्त, कृषि मंत्री ने क्या कहा सुनिए

यह भी पढ़ें : Rani Durgavati Jayanti: मुगल सेना का कर दिया था सफाया, जानिए रानी दुर्गावती के साहस-बलिदान की कहानी

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, मंत्र से आरती तक सब कुछ जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Police का एक्शन, रतलाम से मुंबई तक हो रही थी ड्रग्स की सप्लाई, ₹3 करोड़ का नशा पकड़ा, इतने हुए गिरफ्तार
सिंग्रामपुर से CM मोहन ट्रांसफर करेंगे लाडली बहनों को पैसा, दुर्गावती जयंती पर दमोह में होगी ओपन एयर कैबिनेट
Bhopal BJP leader beats youth video of assault goes viral
Next Article
भोपाल: पिस्टल दिखाकर BJP नेता ने युवक को बेरहमी से पीटा,पैर भी पड़वाए
Close