विज्ञापन

Shardiya Navratri 2024: महा सप्तमी के दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, मंत्र से भोग तक सब जानिए यहां

Shardiya Navratri 2024 Day 7: शारदीय नवरात्रि की महा सप्तमी के दिन कालरात्रि माता की पूजा पूरे विधि और विधान के साथ करनी चाहिए. पुराणों के अनुसार इनके पूजन से अद्भुत समस्त प्रकार के भय का नाश होता है. माता कालरात्रि की पूजा करने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. आइए मां कालरात्रि के पूजन से जुड़ी सभी अहम बातों को जानते हैं.

Shardiya Navratri 2024: महा सप्तमी के दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, मंत्र से भोग तक सब जानिए यहां

Shardiya Navratri 2024 Day 7 Maa Kalratri Maha Saptami Puja: दुर्गाेत्सव (Durga Utsav) के छह दिन बीत चुके हैं. नवरात्रि (Navratri 2024) में मां जगत जननी दुर्गा देवी (Durga Maa) के 9 अलग-अलग स्वरूपों या अवतारों का पूजन पूरे विधि-विधान से किया जाता है. शारदीय नवरात्रि में नौ दिवसीय दुर्गा पूजा (Durga Puja 2024) के दौरान पहले दिन मां शैलपुत्री, दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन मां चंद्रघंटा, चौथे दिन कूष्मांड़ा, पांचवें दिन स्कंदमाता, छठवें दिन कात्यायनी की स्तुति और पूजन करने के बाद सातवें दिन यानी महा सप्तमी के दिन मां कालरात्रि (Kalratri Devi) की पूजा-उपासना करनी होती है. यहां पर हम आपको देवी कालरात्रि की पूजा से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं. उनके मंत्र से लेकर पूजा विधि, कथा, भोग और आरती तक सब कुछ यहां आपको बताएंगे.

कालरात्रि का अर्थ क्या है?

कालरात्रि, मां दुर्गा का रौद्र रूप है. इन्हें मां काली या कालिका के नाम से भी जाना जाता है. कालरात्रि नाम का मतलब देवी जो काली रात की तरह हैं. कालरात्रि का शाब्दिक अर्थ है- जो सब को मारने वाले काल की भी रात्रि या विनाशिका हो. मान्यता है कि देवी के इस रूप की आराधना करने से साधक बुरी शक्तियों से दूर रहते हैं और अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता. यह भी माना जाता है कि इनकी पूजा करने से सिद्धियां प्राप्त होती हैं.

मां कालरात्रि की पूजा विधि (Maa Kalratri Pooja Vidhi)

देवी दुर्गा के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा सुबह और रात्रि दोनों समय की जाती है. साफ और स्वच्छ कपड़े पहन कर पूजा करनी चाहिए. इसके बाद सभी देवताओं की पूजा के बाद मां कालरात्रि की पूजा भी करनी चाहिए. लाल चम्पा के फूलों से मां कालरात्रि प्रसन्न होती हैं. लाल चन्दन, केसर, कुमकुम आदि से माता का तिलक करें. अक्षत चढ़ाएं और माता के सामने सुगंधित धूप और अगरबत्ती आदि भी लगाए. इसके अलावा आप मां कालरात्रि की रुद्राक्ष की माला से मंत्रों का जाप करें. यह भी बहुत फलदायी होता है.

तंत्र साधना के लिए नवरात्रि में महा सप्तमी का विशेष महत्व होता है. दानव, दैत्य, राक्षस, भूत, प्रेत आदि इनके स्मरण मात्र से ही भयभीत होकर भाग जाते हैं. कालरात्रि ग्रह-बाधाओं को भी दूर करने वाली हैं अतः इनके उपासकों को अग्नि-भय, जल-भय, जंतु-भय, शत्रु-भय, रात्रि-भय आदि कभी नहीं होते. इनकी कृपा से वह सर्वथा भय-मुक्त हो जाता है.

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: छठवें दिन करें मां कात्यायनी की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब जानिए यहां

मां कालरात्रि का ध्यान मंत्र (Maa Kalratri Mantra)

महाशक्ति मां दुर्गा का सातवां स्वरूप है कालरात्रि. मां कालरात्रि काल का नाश करने वाली हैं, इसी वजह से इन्हें कालरात्रि कहा जाता है. नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है.

एकवेणी जपाकर्णपूरा नग्ना खरास्थिता।
लम्बोष्ठी कर्णिकाकर्णी तैलाभ्यक्तशरीरिणी॥

वामपादोल्लसल्लोहलताकण्टक भूषणा।
वर्धन्मूर्धध्वजा कृष्णा कालरात्रिर्भयंकरी॥

इसका अर्थ है मां के शरीर का रंग घने अंधकार की तरह एकदम काला है. सिर के बाल बिखरे हुए हैं. गले में विद्युत की तरह चमकने वाली माला है. इनके तीन नेत्र हैं. ये तीनों नेत्र गोल हैं. इनकी नाक से अग्रि की भयंकर ज्वालाएं निकलती रहती हैं. इनका वाहन गधा है.

ॐ कालरात्र्यै नम:

जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणि।
जय सार्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तुते॥

ॐ ऐं सर्वाप्रशमनं त्रैलोक्यस्या अखिलेश्वरी।
एवमेव त्वथा कार्यस्मद् वैरिविनाशनम् नमो सें ऐं ॐ।।

मां कालरात्रि का भोग (Maa Kalratri Bhog)

ऐसी मान्यता है कि देवी मां कालरात्रि को गुड़ से बनी चीजे बेहद प्रिय हैं. ऐसे में माता के इस स्वरूप को गुड़ से बने भोग-प्रसाद अर्पित करने चाहिए. मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए गुड़ का मालपुआ बना सकते हैं. अगर इसका का भोग नहीं सकते हैं तो खीर-पूड़ी या हलवा पूड़ी का भोग तैयार कर सकते हैं.

महत्व (Maa Kalratri Significance)

नवरात्रि के दौरान महा सप्तमी के दिन मां कालरात्रि का पूजन करने से सभी तरह के भय, बाधाएं और नकारात्मकता का नाश होता है. देवी मां सभी प्रकार की बुरी शक्तियों और जीवन की हर कठिनाईयों से अपने भक्तों को मुक्ति दिलाती हैं. ऐसी मान्यता है कि कालरात्रि माता की कृपा से व्यक्ति को अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता और उसे जीवन में साहस, आत्मविश्वास और सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है.

माता कालरात्रि के पूजन और उपासना से मनुष्य के सभी प्रकार के भय दूर हो जाते हैं. उनके भक्त जीवन में निर्भय होकर अपने लक्ष्यों की ओर अग्रसर होते हैं. जो लोग अंधकार और निराशा से घिरे होते हैं, वे कालरात्रि माता की उपासना विशेष रूप से करते हैं ताकि उन्हें जीवन में प्रकाश और नई दिशा मिल सके. मां के इन स्वरूप की पूजा करने से सभी नकारात्मक ऊर्जाओं का नाश होता है. वहीं साधक को भौतिक और आध्यात्मिक सफलता मिलती है.

मां कालरात्रि की कथा (Kalratri Mata Katha)

पौराणिक कथा के अनुसार दैत्य असुर शुंभ-निशुंभ और रक्तबीज ने जब तीनों लोकों में हाहाकार मचा रखा था. तब इससे चिंतित होकर सभी देवगण भगवान शिव जी के पास गए. देवताओं की गुहार सुनकर भोलेनाथ जी ने देवी पार्वती से राक्षसों का वध कर अपने भक्तों की रक्षा करने को कहा. भगवान शिव की बात मानकर पार्वती माता ने दुर्गा का रूप धारण किया और शुंभ-निशुंभ का वध कर दिया. लेकिन जैसे ही दुर्गा मां ने रक्तबीज को मारा उसके शरीर से निकले रक्त से लाखों रक्तबीज उत्पन्न हो गए. इसे देख दुर्गा माता ने अपने तेज से कालरात्रि को उत्पन्न किया. इसके बाद जब देवी दुर्गा ने रक्तबीज को मारा तो उसके शरीर से निकलने वाले रक्त को कालरात्रि ने अपने मुख में भर लिया और सबका गला काटते हुए रक्तबीज का वध कर दिया.

नवरात्रि की सप्तमी में मां के इन स्वरूप की पूजा और अर्चना की जाती है. इस दिन साधक को अपना चित्त भानु चक्र यानी मध्य ललाट में स्थिर कर साधना करनी चाहिए. भक्तों द्वारा इनकी पूजा के उपरांत उसके सभी दु:ख, संताप माता भगवती हर लेती हैं. मां दुश्मनों का नाश करती हैं तथा मनोवांछित फल प्रदान कर उपासक की रक्षा करती हैं.

माता कालरात्रि की आरती (Maa Kalratri Aarti)

देवी कालरात्रि माता की विशेष कृपा पाने और जीवन में सुख, समृद्धि व शांति के लिए यह आरती अत्यंत महत्वपूर्ण मानी गई है. नवरात्रि के दिनों में महा सप्तमी के दिन मां की यह आरती करने से इंसान को भय व अन्य नकारात्मकता से मुक्ति मिलती है. तो आइए सब मिलकर बोलिए- माता कालरात्रि की जय.

कालरात्रि जय जय महाकाली।
काल के मुंह से बचाने वाली॥

दुष्ट संघारक नाम तुम्हारा।
महाचंडी तेरा अवतारा॥

पृथ्वी और आकाश पे सारा।
महाकाली है तेरा पसारा॥

खड्ग खप्पर रखने वाली।
दुष्टों का लहू चखने वाली॥

कलकत्ता स्थान तुम्हारा।
सब जगह देखूं तेरा नजारा॥

सभी देवता सब नर-नारी।
गावें स्तुति सभी तुम्हारी॥

रक्तदन्ता और अन्नपूर्णा।
कृपा करे तो कोई भी दुःख ना॥

ना कोई चिंता रहे ना बीमारी।
ना कोई गम ना संकट भारी॥

उस पर कभी कष्ट ना आवे।
महाकाली मां जिसे बचावे॥

तू भी भक्त प्रेम से कह।
कालरात्रि माँ तेरी जय॥

आरती करते वक्त विशेष ध्यान इस पर दें कि देवी-देवताओं की 14 बार आरती उतारना है. चार बार उनके चरणों पर से, दो बार नाभि पर से, एक बार मुख पर से और सात बार पूरे शरीर पर से. आरती की बत्तियां 1, 5, 7 यानी विषम संख्या में ही बनाकर आरती करनी चाहिए.

पूजा सामाग्री लिस्ट

मां दुर्गा की प्रतिमा या फोटो, सिंदूर, केसर, कपूर, धूप, वस्त्र, दर्पण, कंघी, कंगन-चूड़ी, सुगंधित तेल, बंदनवार आम के पत्तों का, पुष्प, दूर्वा, मेंहदी, बिंदी, सुपारी साबुत, हल्दी की गांठ और पिसी हुई हल्दी, पटरा, आसन, चौकी, रोली, मौली, पुष्पहार, बेलपत्र, कमलगट्टा, दीपक, दीपबत्ती, नैवेद्य, मधु, शक्कर, पंचमेवा, जायफल, लाल रंग की गोटेदार चुनरी, लाल रेशमी चूड़ियां आदि.

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: चौथे दिन करें मां कूष्मांडा की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब कुछ जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब कुछ जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, मंत्र से आरती तक सब कुछ जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: पहले दिन करें मां शैलपुत्री की पूजा, मंत्र से आरती तक सब कुछ है यहां

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: पांचवें दिन करें मां स्कंदमाता की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Navratri 2024: ये हैं सिंधिया राजघराने की कुलदेवी, जानिए इनकी कहानी
Shardiya Navratri 2024: महा सप्तमी के दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, मंत्र से भोग तक सब जानिए यहां
Amarnath Yatra Tips to make the trip easy do these preparations beforehand
Next Article
Amarnath Yatra को बनाना है आसान, तो पहले ही कर लें ये तैयारियां, ये 3 टिप्स हैं आएंगी आपके बहुत काम
Close