विज्ञापन

Sampada 2.0 सॉफ्टवेयर तैयार, रजिस्ट्री की ठगी पर लगाम, प्रॉपर्टी का काम होगा आसान, जानिए फीचर्स

Sampada Portal MP : मध्य प्रदेश में रजिस्ट्री के दौरान फर्जीवाड़े के कई मामले सामने आ चुके हैं. अब सरकार संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर लेकर आ रही है. बताया जा रहा है. इससे जहां रजिस्ट्री की प्रक्रिया आसान होगी वहीं भूमाफियों के मंसूबे कामयाब नहीं होगे. इसमें कई नए फीचर जोड़े गए है. आइए जानते है इस सिस्टम की खासियत.

Sampada 2.0 सॉफ्टवेयर तैयार, रजिस्ट्री की ठगी पर लगाम, प्रॉपर्टी का काम होगा आसान, जानिए फीचर्स

Sampada 2.0 Portal: मध्य प्रदेश में भू माफियाओं (Land Mafia) की ठगी से लोगों को बचाने के लिए पंजीयन विभाग ने संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर (Sampada 2.0 Software) तैयार करवाया है, इसके लागू होते ही प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री का पूरा काम संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर पर ही होगा. इसका ट्रायल हो चुका है. अब ग्वालियर सहित पूरे प्रदेश में इसकी लॉन्चिंग जल्द ही सीएम डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) द्वारा की जाएगी. अकेले ग्वालियर (Gwalior) शहर में ही बीते 8 माह में 150 से अधिक दस्तावेजों में हेर-फेर कर फर्जी रजिस्ट्री करने के मामले सामने आए हैं, जबकि प्रदेश में यह संख्या हजारों में है. नई व्यवस्था के बाद इस धोखाधड़ी पर अंकुश लग जाएगा.

प्रशिक्षण पूरा, जल्द शुरू होगा काम

मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में भी संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर अब काम करने के लिए तैयार हो चुका है. इसको लेकर सभी तैयारियां और प्रशिक्षण भी पूरा हो चुका है. सीएम डॉ मोहन यादव जैसे ही इस सिस्टम का इसका शुभारंभ करेंगे, उसी समय से इस पर जमीन, मकान आदि सम्पत्तियों का काम शुरू हो जाएगा.
 

जिला पंजीयक अशोक शर्मा ने बताया कि जिले में 90 फीसदी नक्शों में सुधार का काम पूरा हो चुका हैं. इस सॉफ्टवेयर में पक्षकारों हित में सुरक्षा के कई चेक पॉइंट वाले फीचर्स हैं, जिससे ठगी की गुंजाइश नहीं रहेगी. संपदा 2.0 में सर्विस प्रोवाइडर द्वारा डीड लिखने के बाद पक्षकार खुद पढ़ेगा. मोबाइल पर कंफर्म होने के बाद ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी.

ये हैं फीचर्स

  • निगम की संपत्ति और टैक्स ID और सॉफ्टवेयर में मोबाइल नंबर दर्ज होगा.
  • रजिस्ट्री होते ही पक्षकार को मैसेज भी पहुचेगा.
  • रजिस्ट्री  के वक्त अब गवाही का काम ऑप्शनल रहेगा यानी इसमे वीडियो कॉल सुविधा मिलेगी.
  • नक्शे के आधार पर लोकेशन साफ होगी.
  • आधार-पैन कार्ड लिंक होने से रजिस्ट्री के वक्त मैसेज सीधे पक्षकार को पहुंचेंगे.

ठगी में लगेगी लगाम

ग्वालियर में रजिस्ट्री से संबंधित ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बीते 8 माह में 150 से अधिक मामले सामने आए हैं, अब ऐसे साइबर ठगी के मामले को लेकर पंजीयन विभाग अलर्ट मोड में आ गया है. जिसका तोड़ संपदा-2 के इंतजार के साथ हो रहा है. यह संपदा 2 रूपी हथियार न केवल पक्षकारों को बल्कि पंजीयन विभाग के अफसरों को भी राहत प्रदान करेगा. रजिस्ट्री के समय आधार कार्ड, पैन कार्ड व बायोमैट्रिक्स से छेड़छाड़ कर पक्षकार की पहचान बदलने के मामले तेजी से बढ़े हैं, शहर के थाना झांसी रोड और महाराजपुरा में जनवरी से अगस्त तक 150 से अधिक शिकायतें दर्ज हुई हैं. ऐसी मामलों में जांच करना भी पुलिस के लिए काफी चुनौती है. अब पंजीयन विभाग का दावा है संपदा-2 में इस तरह के ठगी के मामले रुकेंगे.

यह भी पढ़ें : Good News: अब छत्तीसगढ़ में 5 रुपये में मिलेगा श्रमिकों को भरपेट भोजन, बच्चों को मिलेगी अच्छी शिक्षा

यह भी पढ़ें : Good News: अब छत्तीसगढ़ में 5 रुपये में मिलेगा श्रमिकों को भरपेट भोजन, बच्चों को मिलेगी अच्छी शिक्षा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एंटीबायोटिक खाते हैं तो हो जाएं सावधान ! 25 सालों में 3.9 करोड़ मौतों की आशंका
Sampada 2.0 सॉफ्टवेयर तैयार, रजिस्ट्री की ठगी पर लगाम, प्रॉपर्टी का काम होगा आसान, जानिए फीचर्स
Sagar News 2 youth died due to drowning in pond during Ganesh immersion
Next Article
नाव से फिसला पैर और खत्म हो गई जिंदगियां, महाराजपुर में पसरा मातम, जानें मामला
Close