विज्ञापन

सागर हादसे में सामने आया चौंकाने वाला 'सच', DJ की तेज आवाज ने ले ली 9 मासूमों की जान!

Sagar Accident: सागर के शाहपुर में हुए हादसे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, डीजे की तेज आवाज के चलते जर्जर मकान की दीवार गिरी, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई.

सागर हादसे में सामने आया चौंकाने वाला 'सच', DJ की तेज आवाज ने ले ली 9 मासूमों की जान!

Loud DJ Sound Killed 9 Children: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सागर (Sagar) में रविवार सुबह एक दुखद हादसा हुआ. जिले के शाहपुर में एक जर्जर मकान की दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत हो गई और 2 बच्चे घायल हो गए. बच्चों की उम्र 8 से 15 साल के बीच थी. यह हादसा रहली विधानसभा क्षेत्र (Rehli Assembly) के हरदौल मंदिर में चल रही भागवत कथा और शिवलिंग निर्माण के आयोजन के दौरान हुआ. बीती रात मूसलाधार बारिश (Heavy Rains) ने स्थिति और भी खराब कर दी.

तेज़ बारिश और डीजे की तेज़ आवाज़

बताया जा रहा कि जिस मकान की दीवार गिरी, वह 50 साल पुराना है. इसके मालिक मुलू कुशवाहा हैं. यह मकान बांस और बल्ली पर टिका हुआ था, जो कि धीरे-धीरे कमजोर हो रहा था. रविवार सुबह करीब 9 बजे मंदिर समिति ने आयोजन में डीजे बजवाया. डीजे की तेज आवाज़ से मकान का एक हिस्सा गिर पड़ा, जिससे परिसर में हड़कंप मच गया और बच्चों की लाशें बिछ गईं.

प्रशासनिक कार्रवाई, लेकिन एक आरोपी गिरफ्त से दूर !

इस दर्दनाक हादसे के बाद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने तत्काल कार्रवाई की. सागर कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी, संयुक्त कलेक्टर संदीप सिंह, रहली एसडीएम, और शाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर हरिओम बंसल समेत 5 अधिकारियों को हटा दिया गया. वहीं शाहपुर नगर पालिका सीएमओ धनंजय गुमास्ता और उपयंत्री वीर विक्रम सिंह को सस्पेंड कर दिया गया.

इसके अलावा मकान मालिक मुलू कुशवाहा और आयोजनकर्ता शिव पटेल, संजीव पटेल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उन्हें हिरासत में ले लिया गया है. लेकिन, इन सबके अलावा एक और दोषी है जो पुलिस की पहुंच से दूर है. ये दोषी है- डीजे की तेज़ आवाज़.

स्थानीय लोगों ने कही यह बात

स्थानीय लोग बताते हैं कि सुबह जैसे ही मंदिर समिति ने डीजे बजवाया वैसे ही मकान का हिस्सा गिर पड़ा. स्थानीय लोगों का कहना है कि हादसा डीजे की तेज आवाज़ के कारण हुआ. वहीं स्थानीय पार्षद राजा यादव ने बताया, "दीवार पुरानी हो चुकी थी और पानी भी लगातार बरस रहा था. डीजे की तेज आवाज़ से कंपन हुआ और दीवार गिर गई."

Latest and Breaking News on NDTV

डीजे की तेज आवाज़ को लेकर कहते हैं एक्सपर्ट?

ईएनटी विशेषज्ञ डॉ राकेश गुप्ता का कहना है, "डीजे का साउंड बेहद ख़तरनाक होता है. इसकी आवाज़ से कमजोर घर गिर सकते हैं. खासकर बारिश में दीवारें गीली हो जाती हैं. डीजे का साउंड 145 डेसिबल से ऊपर होता है, जो तीव्र कंपन पैदा करता है. सामान्य व्यक्ति के लिए 55 डेसिबल से अधिक ध्वनि में पांच मिनट से ज्यादा रहना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है."

CM ने डीजे के तेज आवाज के नियंत्रण का दिया था आदेश

यह हादसा एक गंभीर चेतावनी है कि जर्जर मकानों और तेज आवाज़ वाले डीजे साउंड सिस्टम के उपयोग को नियंत्रित किया जाना चाहिए. इस दुखद घटना ने सागर जिले के शाहपुर में कई परिवारों को शोक में डाल दिया है और प्रशासन को इस तरह के हादसों से बचने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे. खुद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कुर्सी संभालते ही सबसे पहला आदेश इस तेज़ आवाज़ को नियंत्रित करने के लिए ही दिया था.

यह भी पढ़ें - बारिश ने बिगाड़ा MP का 'हाल', अब तक 200 लोगों की मौत, दो दिन में 2 बड़े हादसों ने ली 13 मासूमों की जान

यह भी पढ़ें - ट्रेनिंग पूरी कर जब घर लौटी 'अग्निवीर' बेटी, हुआ कुछ ऐसा कि जीवनभर रहेगा याद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Daraupdi Murmu: राष्ट्रपति पहुंची मध्य प्रदेश, 1600 करोड़ रुपये के इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन का करेंगी भूमिपूजन
सागर हादसे में सामने आया चौंकाने वाला 'सच', DJ की तेज आवाज ने ले ली 9 मासूमों की जान!
Free Fire Game: Boy Jumps Off Roof After Asking Mother What Would Happen If He Fell
Next Article
Free Fire Game : मां, मैं छत से गिर जाऊं.... तो क्या होगा ? कहकर लड़के ने लगा दी छलांग
Close