विज्ञापन
Story ProgressBack

CM मोहन यादव ने सीहोर में किया सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल का भूमिपूजन, जानिए इसकी खूबियां

MP News: सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल परिसर लगभग 40 एकड़ का होगा. विद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग आवासीय परिसर बनेंगे. विद्यालय में डे-बोर्डिंग की सुविधा भी रहेगी. इसके साथ ही स्पोर्ट्स ग्राउंड, एथलेटिक्स ट्रैक, हॉकी मैदान, घुड़सवारी का मैदान, स्विमिंग पूल एवं शूटिंग रेंज भी बनाई जाएगी.

Read Time: 4 min
CM मोहन यादव ने सीहोर में किया सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल का भूमिपूजन, जानिए इसकी खूबियां

Samrat Vikramaditya Sainik School Vidya Bharti: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने सीहोर जिले की बुधनी तहसील के बगवाड़ा में विद्याभारती मध्यप्रांत द्वारा प्रारंभ किये जा रहे सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि सम्राट विक्रमादित्य के नाम पर बनने वाले सैनिक स्कूल में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्राट विक्रमादित्य की न्यायप्रियता, दानशीलता, पुरुषार्थ, पराक्रम और सुशासन की शिक्षा और प्रेरणा मिलेगी. इस कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

सीएम मोहन यादव ने कहा कि विद्या भारती संस्थान द्वारा इस सैनिक स्कूल के माध्यम से विद्यार्थियों में संस्कार और राष्ट्रनिर्माण की भावना को विकसित करने का काम किया जायेगा. नई शिक्षा नीति के निर्माण में विद्या भारती संस्थान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. प्रदेश में जहाँ भी सैनिक स्कूल शुरू किए जाएंगे वहां प्रदेश सरकार पूरी मदद करेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्या भारती मध्यभारत प्रांत द्वारा यहां सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल का निर्माण किया जा रहा है. स्कूल परिसर में आधुनिक शिक्षा की सुविधा, सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं उपलब्ध रहेंगीं.

सीएम मोहन यादव ने कहा कि सैनिक स्कूल, बगवाड़ा (सीहोर) का नामकरण 'सम्राट विक्रमादित्य' के नाम पर करना मेरे लिए आनंद व सौभाग्य की बात है. विक्रमादित्य के समान कोई दूसरा योद्धा नहीं हुआ, सम्राट विक्रमादित्य सुशासन के प्रतीक थे.

अंतरराष्ट्रीय मानक, डे बोर्डिंग, भव्य ऑडिटोरियम जैसी सुविधाएं

नर्मदा नदी एवं नेशनल हाईवे-46 के पास वन एवं पर्वत श्रृंखलाओं से घिरे इस स्थान पर भारतीय सेना के कौशल और संस्कारों के साथ शिक्षा प्रदान की जाएगी. इस भवन की नींव नवग्रह विधान, वास्तु पुरुष एवं अन्य सांस्कृतिक मूल्यों पर रखी जा रही है. परिसर में शैक्षणिक खंड, ऑडिटोरियम खंड, रेसीडेंशियल खंड, स्विमिंग पूल, हॉकी मैदान, हॉर्स राइडिंग, शूटिंग रेंज सहित अन्य खेलों एवं साहसिक गतिविधियों के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप प्रशिक्षण की सुविधा रहेगी.

सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल परिसर लगभग 40 एकड़ का होगा. विद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग आवासीय परिसर बनेंगे. विद्यालय में डे-बोर्डिंग की सुविधा भी रहेगी. विद्यालय का मुख्य भवन 24500 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा. इसके साथ ही स्पोर्ट्स ग्राउंड, एथलेटिक्स ट्रैक, हॉकी मैदान, घुड़सवारी का मैदान, स्विमिंग पूल एवं शूटिंग रेंज भी बनाई जाएगी.

स्कूल परिसर में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप सभाग्रह बनाया जाएगा. वहीं प्राकृतिक दृश्यों के बीच कक्षाएं विद्यार्थियों के भीतर रचनात्मकता जागने के लिए कला और शिल्प की कक्षा के लिए कक्ष होंगे.

यह भी पढ़ें : सावधान! ECI ने जारी की नई गाइडलाइन, बोले-कैंपेनिंग और रैलियों में बच्चों के इस्तेमाल को नहीं करेंगे बर्दाश्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close