विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेसियों ने कमलनाथ प्रकरण को नहीं दिया भाव, राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी में जुटे

Bharat Jodo Niyay Yatra Rahul Gandhi: ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने के बाद राहुल की यह पहली यात्रा है. कांग्रेस को लगता है कि इस यात्रा से अंचल में कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में काफी लाभ मिलेगा. वहीं, भाजपा कह रही है कि अब कांग्रेस प्रभावहीन हो गई है. अब उसे कहीं से कोई लाभ नहीं मिलने वाला.

Read Time: 4 min
कांग्रेसियों ने कमलनाथ प्रकरण को नहीं दिया भाव, राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी में जुटे

Bharat Jodo Nyay Yatra: एक तरफ मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kanlnath), उनके सांसद पुत्र नकुल नाथ (Nakul Nath) और  उनके समर्थक विधायकों के कांग्रेस छोड़कर भाजपा (BJP) में शामिल होने के कारण प्रदेश कांग्रेस (MP Coingress) में सियासी भूचाल मचा हुआ है. वहीं, ग्वालियर (Glrior ) के कांग्रेसी नेता आगामी 22 फरवरी को ग्वालियर पहुंच रही राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी में जुट गए हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने के बाद राहुल की यह पहली यात्रा है. कांग्रेस को लगता है कि इस यात्रा से अंचल में कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में काफी लाभ मिलेगा. वहीं, भाजपा कह रही है कि अब कांग्रेस प्रभावहीन हो गई है. अब उसे कहीं से कोई लाभ नहीं मिलने वाला.

यूपी से एमपी में प्रवेश करेगी यात्रा

पहले न्याय यात्रा को लेकर जो सूचना आई थी, उसके अनुसार राहुल गांधी राजस्थान के धौलपुर से मध्य प्रदेश के मुरैना में प्रवेश करने वाले थे, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है. अब यह भारत जोड़ो न्याय यात्रा उत्तर प्रदेश के झांसी से होते हुए मध्य प्रदेश के दतिया जिले में प्रवेश करेगी. इसके बाद डबरा होते हुए ग्वालियर पहुंचेगी.

रोड- शो निकालने की तैयारी

कांग्रेस के संभागीय प्रवक्ता आरपी सिंह का कहना है कि राहुल गांधी का ग्वालियर में प्रवेश डबरा होते हुए होगा और नाका चंद्रवदनी से राहुल गांधी का रोड शो प्रस्तावित है . यह रोड शो आमखों, केआरजी नया बाजार, लोहिया बाजार से होकर इंदरगंज पर समाप्त होगा. यहां पर राहुल गांधी की बड़ी सभा आयोजित की जाएगी. इसके बाद ग्वालियर में ही राहुल गांधी रात को विश्राम करेंगे.

अग्निवीरों से करेंगे मुलाकात

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ग्वालियर में प्रदेश के अग्निवीरों से मुलाकात करेंगे. अग्नि वीरों से मुलाकात कर राहुल गांधी एक बार फिर भाजपा सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर हमला बोल सकते है. दरअसल, कांग्रेस मोदी सरकार से मांग कर चुकी है कि अग्निवीर योजना के तहत जिन युवाओं की भर्ती की जा रही है. उन जवानों को पूर्व की तरह सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाए. अगर किसी जवान की शहादत होती है, तो शहीद का दर्जा और परिवार को पेंशन दी जाए. इसके अलावा स्थाई प्रबंध व सुविधाएं भी दी जाए. लिहाजा, इसी मुद्दे को लेकर राहुल गांधी एक बार फिर अटैकिंग मोड में दिखेंगे.

प्रदेश में गरमाई सियासत

राहुल गांधी की यात्रा को लेकर सियासत भी तेज हो गई है. इस यात्रा को लेकर लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस बहुत आशान्वित है. कांग्रेस के संभागीय प्रवक्ता आरपी सिंह का कहना है कि राहुल गांधी की जो भारत जोड़ो यात्रा है. उसे व्यापक जनसमर्थन मिल रहा है. उससे लग रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में यह आंदोलन क्रांति का रूप ले लेगा . ग्वालियर चम्बल अंचल में भी उनकी यात्रा की जोर शोर से तैयारी चल रही है. यहां बाकी राज्यो से बढ़ चढ़कर समर्थन मिलेगा.

लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ीं कांग्रेस की मुश्किलें, MP में कमलनाथ गुट से लगी इस्तीफों की झड़ी

उधर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष और प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य कमल माखीजानी का कहना है कि लोकसभा चुनाव की तैयारियों की दृष्टि से भाजपा बहुत आगे निकल चुकी है. जब काम का समय है, जिस वक्त प्रत्याशी चयन को लेकर बैठक करना चाहिए था. उस वक्त में राहुल गांधी न्याय यात्रा निकाल रहे हैं . माखीजानी के मुताबिक न्याय यात्रा  कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ अन्याय यात्रा है . उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि उनके नेता और कार्यकर्ता क्यों पार्टी छोड़ छोड़कर जा रहे हैं ? इस पर उनका ध्यान ही नहीं है. सिर्फ मेरे ऊपर मीडिया का फोकस कैसे हो बस इसी का ध्यान उन्हें है. माखीजानी का दावा है कि उनकी इस यात्रा से कहीं कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. वैसे भी ग्वालियर चम्बल अंचल भाजपा का तो गर्भाशय है. यह तो हमारा वैचारिक क्षेत्र है और यहां वे कुछ भी नहीं कर पाएंगे.

'कमलनाथ ने बताया है वो कांग्रेसी थे, हैं और रहेंगे': BJP में जाने की अटकलों के बीच पार्टी चीफ का दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close