विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में बोर्ड एग्जाम शुरू होते ही छात्रों से ठगी का खेल हुआ चालू, मंडल ने पेपर लीक को बताया अफवाह

Board Exams Paper Leak: स्कूल शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) के अधिकारियों ने छात्रों से अपील की है कि वे इन गिरोह के झांसे में न आएं. यह सिर्फ और सिर्फ छात्रों को प्रलोभन देकर उनसे पैसे लूटने की कोशिश है.

Read Time: 4 min
MP में बोर्ड एग्जाम शुरू होते ही छात्रों से ठगी का खेल हुआ चालू, मंडल ने पेपर लीक को बताया अफवाह
प्रतीकात्मक फोटो

MP Board Exams Started: मध्य प्रदेश में सोमवार, 5 फरवरी से बोर्ड एग्जाम (Board Exams) शुरू हो गए हैं. एग्जाम में चीटिंग (Cheating in Exams) रोकने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) और मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने भरपूर व्यवस्था करने का दावा किया है. इसके बावजूद भी सोशल मीडिया (Paper Leak in Social Media) में छात्रों से ठगी के लिए गिरोह एक्टिव नजर आ रहे हैं. टेलीग्राम पर छात्रों को 350 रुपये में पेपर दिलाने का दावा किया जा रहा है. पेपर लीक (Board Exams Paper Leak) का दावा करने वाले ये गिरोह सोशल मीडिया में कई ग्रुप बना चुके हैं. इन ग्रुपों के जरिए एग्जाम से पहले पेपर दिलाने का दावा कर छात्रों को अपने झांसे में लिया जा रहा है.

वहीं मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक होने का खंडन किया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) के सचिव के डी त्रिपाठी ने कहा कि पेपर लीक होने की भ्रामक जानकारी और अफवाह फैलाई गई. छात्र इस पर ध्यान न दें. उन्होंने बताया कि इस तरह की अफवाह फैलाने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्रों से अपील की है कि छात्र मेहनत करें. सोशल मीडिया में पेपर लीक का दावा करने वालों से सतर्क रहें. इसके साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग ने भी छात्रों से अपील की है कि वे इन गिरोह के झांसे में न आएं. यह सिर्फ और सिर्फ छात्रों को प्रलोभन देकर उनसे पैसे लूटने की कोशिश है. इसके साथ ही शिक्षकों ने भी छात्रों से अपील की है कि वे ऐसे प्रलोभन में न आएं.

Paper Leak in MP Board Exams

सोशल मीडिया में एग्जाम से पहले पेपर दिलाने का दावा किया जा रहा है.

हर साल होता है ठगी का यह खेल

आपको बता दें कि इससे पहले भी ठग पेपर लीक के नाम पर हर साल छात्रों को ठगते आए हैं. इस बार भी एग्जाम शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी का यह खेल शुरू हो गया है. जिसे रोकने के लिए परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों को गाइड लाइन बताई गई है. टीचर और स्कूल शिक्षा विभाग ने स्टूडेंट्स को सलाह दी है कि वे सोशल साइट्स पर आने वाले प्रलोभन और पेपर के ऑफर्स पर भरोसा न करें.

एग्जाम से पहले टीचर्स ने की बच्चों से मुलाकात

वहीं इस मामले में सीनियर टीचर माया नारोलिया ने बताया कि स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने भी यह अपील की है कि बच्चे सोशल साइट्स पर दिए जा रहे झांसों पर भरोसा न करें. वे अपना कॉन्फिडेंस न खोएं. सीनियर टीचर माया नारोलिया ने बताया कि बच्चों को एग्जाम को लेकर महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए हैं. बच्चों को स्ट्रेस मैनेजमेंट को लेकर भी टिप्स दिए गए हैं. इसके साथ ही उन्हें स्ट्रेस फ्री करने के लिए एग्जाम से पहले टीचर्स ने बच्चों से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें - National Dog Show 2024: जबलपुर में राष्ट्रीय डॉग शो...अमेरिका-बैंकॉक से आये क्यूट डॉग्स, उमड़ी भीड़

ये भी पढ़ें - MP Weather News: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं झमाझम बारिश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close