विज्ञापन

मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 5 साल में 75 हजार सीटें, लाल किले से PM Modi के संबोधन की अहम घोषणाएं

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत 2047 संकल्प को महज भाषण के शब्द नहीं बताया बल्कि उन्होंंने भारत वासियों से मिले सुझावों को भी पढ़ा. उन सुझावों को पीएम ने पढ़ा. उन्होने कहा, कुछ लोग चाहते हैं कि देश जब अपना आजादी का 100वां साल मानाएगा, 2047 तक भारत दुनिया में स्किलफुल देश के रूप में पहचाना जाना चाहिए.

मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 5 साल में 75 हजार सीटें, लाल किले से PM Modi के संबोधन की अहम घोषणाएं

Independence Day 2024 PM Narendra Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने लगातार 11वीं बार लाल किले के प्राचीर से ध्वजारोहण किया. इस दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा हुई. पीएम ने विशाल जनसमूह को संबोधित किया. उन्होंने इस दिवस को आजादी के दीवानों को याद करने का पर्व माना. पीएम मोदी ने कहा, युवा हो, बुजुर्ग हो.. गांव के लोग हों. शहर के लोग हैं, कामदार हों, दलित हो, आदिवासी हो, जंगल में रहने वाले लोग हों. हर किसी ने 2047 में विकसित भारत के लिए अनमोल सुझाव दिए हैं. पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया. संबोधन की शुरुआत में उन्होंने कहा,'आज हम उन असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं, जिन्होंने हमें एक स्वतंत्र देश दिया, हम आज उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं. पीएम मोदी ने भाषण के दौरान अहम घोषण करते हुए कहा कि अगले पांच साल में मेडिकल कॉलेजों में 75000 सीटें बढ़ेंगी.

विकसित भारत का संकल्प

प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत 2047 संकल्प को महज भाषण के शब्द नहीं बताया बल्कि उन्होंंने भारत वासियों से मिले सुझावों को भी पढ़ा. उन सुझावों को पीएम ने पढ़ा. उन्होने कहा, कुछ लोग चाहते हैं कि देश जब अपना आजादी का 100वां साल मानाएगा, 2047 तक भारत दुनिया में स्किलफुल देश के रूप में पहचाना जाना चाहिए. कुछ ने मैनुफैक्चरिंग हब बनाने पर जोर दिया. तो कुछ ने ग्लोबल मीडिया की बात की... भारत के विश्वविद्यालयों को ग्लोबल बनाना होगा. तो तीसरे खत में कहा- किसानों के मोटा आनाज को दुनिया के हर डाइनिंग टेबल पर पहुंचाना है. देश के किसानों को मजबूत बनाना होगा.

प्राकृतिक आपदा पर यह बोले

इसके साथ ही पीएम ने विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं में नुकसान झेलने वाले लोगों को याद किया. उन्होंने कहा, हाल ही में आई प्राकृतिक आपदा के कारण हम चिंतित हैं, कई लोगों ने अपने प्रियजनों, अपनी संपत्ति को खो दिया है, हम उनके साथ एकजुटता से खड़े हैं.' पीएम मोदी ने कहा कि जब हम 40 करोड़ थे, तब हमने महासत्ता को हरा दिया था. आज तो हम 140 करोड़ हैं.

पीएम मोदी के भाषण की अहम बातें

► हमें गंभीरता से सोचना होगा. हमारी माताओं, बहनों, बेटियों के प्रति जो अत्याचार हो रहे हैं उसके प्रति जन सामान्य का आक्रोश है. इसे देश को, समाज को, हमारी राज्य सरकारों को गंभीरता से लेना होगा. महिलाओं के खिलाफ अपराधों की जल्द से जल्द जांच हो. राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो, ये समाज में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है.

► वो दिन दूर नहीं है जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा. विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं. मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए. राज्यों के बीच निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए.

► हिन्दुस्तान के लगभग करीब सभी क्षेत्रों में 5G पहुंच गया है. हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं. हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं.

►  मुझे इस बात का भी गर्व है कि हमारे CEO दुनिया भर के अंदर अपनी धाक जमा रहे हैं. एक तरफ भारत के CEO भारत का नाम बढ़ा रहे हैं, वहीं 1 करोड़ सामान्य परिवार की महिलाएं लखपति दीदी बनी हैं. दोनों ही गर्व की बात हैं.

► अब हमने SHGs को 10 लाख से 20 लाख रुपये देने का निर्णय किया है. अब तक 9 लाख करोड़ रुपये बैंकों के माध्यम से हमारे इन women SHGs को मिले हैं, जिसकी मदद से वो अपने अनेक वित्तीय कामों को बढ़ा रहे हैं. 

►हम संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं लेकिन कुछ लोग होते हैं जो प्रगति देख नहीं सकते जो भारत का भला सोच नहीं सकते हैं. जब तक खुदका भला न हो तब तक उन्हें किसी का भला अच्छा नहीं लगता. देश को ऐसे लोगों से बचना होगा. ईमानदारी के साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई तीव्र गति से जारी रहेगी.

► भारत का लक्ष्य जीवन के सभी क्षेत्रों में कौशल विकास को बढ़ावा देना है. बजट 2024 में किए गए प्रावधानों का उद्देश्य युवाओं का व्यापक विकास सुनिश्चित करना और कौशल भारत कार्यक्रम को गति देना है. भारत, वैश्विक नौकरी बाजार में अपनी पहचान बनाने का सपना देखता है.

►जब हिंदुस्तान के 18 हजार गांवों में समयसीमा के भीतर बिजली पहुंचे. जब तीन करोड़ परिवारों के घर में नल से जल पहुंचे. जब देश के प्रत्येक परिवार के भीतर स्वच्छता का वातावरण बन जाए. तो यह भारत में आई हुई नई चेतना का प्रतिबिंब है.

संबोधन से पहले पीएम मोदी को स्वदेशी 105 एमएम लाइट फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी गई. समारोह में करीब 6000 स्पेशल अतिथियों को आमंत्रित किया गया. कार्यक्रम में खासतौर पर अटल इनोवेशन मिशन जैसी पहलों से जुड़े लोग, मेरा युवा भारत के वॉलंटियर्स, आदिवासी समुदाय के लोग और किसान संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें : शिवराज सिंह चौहान ने लखपति दीदी और ड्रोन दीदी को किया सम्मानित, लाल किले पर सुना PM मोदी का भाषण

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण करेंगे CM विष्णु देव साय, कर सकते हैं कई घोषणाएं

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: जबलपुर के अंतिम जीवित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का खास इंटरव्यू, आंदोलन की सुनिए कहानी

यह भी पढ़ें : राज्यपाल मंगूभाई पटेल और CM मोहन यादव ने दी 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल परेड मैदान में मुख्य समारोह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP के उच्च शिक्षा मंत्री ने दिया ऐसा बयान कि हिल गया पूरा इतिहास
मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 5 साल में 75 हजार सीटें, लाल किले से PM Modi के संबोधन की अहम घोषणाएं
CM Dr. Mohan Yadav's father Poonam Chand Yadav merged into the five elements, bigwigs gave him final farewell!
Next Article
पंचतत्व में विलीन हुए सीएम डॉ.मोहन यादव के पिता पूनम चंद यादव, दिग्गजों ने दी अंतिम विदाई!
Close