विज्ञापन

राज्यपाल मंगूभाई पटेल और CM मोहन यादव ने दी 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल परेड मैदान में मुख्य समारोह

78th Indian Independence Day 2024: मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत ने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है. पिछला एक दशक भारत के गौरव को बढ़ाने वाला दशक रहा है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में तेजी से वैभवशाली और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है. भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से अग्रसर है.

राज्यपाल मंगूभाई पटेल और CM मोहन यादव ने दी 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल परेड मैदान में मुख्य समारोह

Happy Independence Day 2024: मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल (Mangubhai Chhaganbhai Patel) ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा है कि 15 अगस्त को भारत गौरवशाली आजादी के 77 वर्ष पूरे कर रहा है. हमारी आजादी की लड़ाई लंबी और कठिन थी. इसमें असंख्य बहादुर लोगों ने अपना बलिदान दिया. स्वतंत्रता दिवस उन समस्त महापुरुषों और बलिदानियों को नमन करने का सुअवसर है. उन असंख्य सेनानियों जिन्होंने अपने-अपने तरीकों से भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्ति दिलाने में योगदान दिया है. हमें उन सेनानियों के राष्ट्र के लिए त्याग और बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए. उन्होंने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि देश की एकता और अखंडता को मजबूत बनाने में राष्ट्र प्रथम के भाव और भावनाओं के साथ अपने कर्तव्यों का ईमानदारी और निष्ठा के साथ पालन करें.

वहीं  मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) 15 अगस्त को लाल परेड मैदान (Lal Pared Ground) भोपाल में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह (78th Independence Day Program) में ध्वजारोहण करेंगे. मुख्यमंत्री डॉ यादव सुबह 9 बजे मुख्य समारोह में ध्वजारोहण (Flag Hosting) कर परेड सलामी लेंगे. इस अवसर पर राष्ट्रीय धुन एवं परेड निरीक्षण होगा. इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ यादव द्वारा प्रदेश की जनता को संदेश दिया जाएगा. 

सीएम ने ऐसी दी बधाई

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने 78वें स्वतंत्रता दिवस की प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व भारत माता को स्वतंत्रता दिलाने के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीरों एवं राष्ट्रभक्तों के पुण्य स्मरण का अवसर प्रदान करता है.

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत ने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है. पिछला एक दशक भारत के गौरव को बढ़ाने वाला दशक रहा है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में तेजी से वैभवशाली और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है. भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से अग्रसर है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में मध्यप्रदेश की 4 प्रतिशत सहभागिता को अगले पाँच वर्ष में 5 प्रतिशत तक ले जाने के लिए मध्यप्रदेश संकल्पित होकर कार्य कर रहा है.

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि राज्य सरकार जनोन्मुखी प्रशासन, गरीबों के कल्याण की योजनाएं अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए कटिबद्ध है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने प्रदेश की समृद्धि, खुशहाली और विकास की कामना है.

ऐसी है लाल परेड मैदान की व्यवस्था

15 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का आयोजन लाल परेड मैदान पर किया जायेगा. इस दौरान प्रातः 06ः00 बजे से आवश्यकतानुसार प्रवेश, पार्किंग एवं डायवर्सन व्यवस्था इस प्रकार रहेगी.

कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों के वाहनों हेतु मार्ग एवं पार्किग व्यवस्था

क्र.                           पास प्रवेश मार्ग                                       पार्किंग स्थल

01    लाल पास    सत्कार द्वार (गेट-01)     सांस्कृतिक मंच के सामने/ बैंड स्कूल के सामने
02    पीला पास    सत्कार द्वार (गेट-01)    कांच गेट के सामने (आम बगिया पार्किंग)
03    हरा पास    प्रबंध द्वार (गेट-06)    बास्केट बाल ग्राउण्ड /पीटीआरआई
04    नीला पास    विजय द्वार (गेट-03)    हाॅर्स राइडिंग मैदान/पुलिस आईटीआई ग्राउण्ड (जिम्नेशियम के सामने)
05    जनता प्रवेश द्वार 
(गेट-03विजय द्वार पुलिस पेट्रोल पंप के सामने)  एम.व्ही.एम काॅलेज ग्राउण्ड/एमएलए रेस्ट हाॅउस/जेल मुख्यालय ग्राउण्ड
06    जनता प्रवेश द्वार
(गेट-05 केन्टीन द्वार )    एम.व्ही.एम काॅलेज ग्राउण्ड/एमएलए रेस्ट हाॅउस/जेल मुख्यालय ग्राउण्ड

यातायात दबाव मार्ग

► रोशनपुरा चौराहा से गांधी पार्क, लालपरेड मैदान की ओर, डीबी माॅल तिराहे से जेल रोड, लालपरेड मैदान की ओर, लिली चैराहे से जहंागीराबाद, लालपरेड मैदान की ओर मार्ग पर यातायात दबाव रहेगा.

वैकपिक मार्ग

► टीटी नगर न्यू मार्केट से रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड की ओर जाने वाली मिनी बसें एवं बड़ी बसें अपैक्स बैंक, लिंक रोड नंबर-1 से होते हुये बोर्ड ऑफिस चैराहा, प्रेस काॅम्प्लेक्स, बीएसएनएल तिराहा, ईओडब्ल्यू ऑफिस के सामने, केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-1, मैदा मिल तिराहा, सुभाष नगर आरओबी ब्रिज, प्रभात चैराहा, बोगदापुल से होकर भारत टाॅकीज होते हुये अपने गंतव्य स्थान तक जा सकेगी.

► बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से टीटी नगर, न्यू मार्केट की ओर आने वाली मिनी बसें एवं बड़ी बसें भारत टाॅकीज से होते हुये पुल बोगदा, प्रभात चैराहा,सुभाष नगर आरओबी ब्रिज, मैदा मिल तिराहा, केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-1, ईओडब्ल्यू ऑफिस के सामने, बीएसएनएल तिराहा, प्रेस काॅम्प्लेक्स, बोर्ड ऑफिस चैराहे से होते हुये अपने गंतव्य स्थान तक जा सकेगी.

दो पहिया वाहन/जीप/कार के लिए

►रोशनपुरा चैराहा से बाणगंगा चैराहा-केएन प्रधान तिराहा-पुराना मछलीघर-खटलापुरा मार्ग-पीएक्यू तिराहा वाले मार्ग से आवागमन कर सकेंगे.

नोट- लोकपरिवहन एवं अनुमति प्राप्त सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश लालपरेड की ओर आने वाले मार्गों - डीबी माॅल तिराहे से जेल मुख्यालय रोटरी की ओर, लिली चैराहे से पुलिस मुख्यालय की ओर, रोशनपुरा से गांधी पार्क तिराहे की ओर पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा.

 बस पार्किग व्यवस्था

► कार्यक्रम में शामिल होने वाली बसें आगन्तुकों को कन्ट्रोल रूम तिराहा (विजय द्वार) पर उतारकर बस एमव्हीएम काॅलेज ग्राउण्ड/एमएलए रेस्ट हाॅउस/जेल मुख्यालय ग्राउण्ड में पार्क कर सकेंगें.

►कार्यक्रम में शामिल होने वाले चार-पहिया वाहन एम.व्ही.एम काॅलेज ग्राउण्ड में पार्क कर सकेंगें.

►पुराने शहर से स्कूली बच्चों को लेकर आने वाली बसे पुराना एसपी ऑफिस तिराहा (स्टेट बैंक तिराहा) से बाये गेंट 05 पर बच्चों को उतारकर शब्बन चैराहा से पुरानी जेल परिसर में पार्क होगी.

►नये शहर अथवा जेल मुख्यालय की ओर से आने वाली बसें गेट नं 4 पर बच्चों को उतारकर पीएचक्यू तिराहे से बाये मुड़कर खटलापुरा मंदिर रोड पर अपने वाहन पार्क कर सकेंगी.

► बसे पुराने शहर से आकर गेट न-4 पर बच्चों को उतारेगीं वे कंट्रोल रूम तिराहे से होकर एमव्हीएम मैदान में अपने वाहन पार्क कर सकेंगें.

►शहर के विभिन्न हिस्सों से आने वाले चार पहिया वाहन भी इन पार्किगों में अपने वाहन पार्क कर सकेंगे.

►बिना पासधारी (वाहन पास) वाहनों को लाल परेड मैदान में प्रवेष वर्जित रहेगा.

►परेड में सम्लित होने वाले एवं ड्यूटीरत अधिकारी/कर्मचारी अपने वाहन पीएचक्यू गेट नम्बर-2,7 वी वाहनी अस्पताल, रूस्तम जी आवासीय परिसर, प्रतिमा मलिक अस्पताल परिसर में पार्क कर लाल परेड मैदान में प्रवेश करेगें.

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: भोपाल में CM मोहन यादव करेंगे ध्वजारोहण, डिप्टी सीएम-मंत्री यहां फहराएंगे तिरंगा

यह भी पढ़ें : 78th Independence Day: 15 अगस्त को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित होंगे MP के दिनेश कौशल, इन्हें भी मिलेगा सम्मान

यह भी पढ़ें : DengiAll: ICMR-पैनेसिया बायोटेक ने पहली स्वदेशी डेंगू वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल किया शुरु

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: जबलपुर के अंतिम जीवित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का खास इंटरव्यू, आंदोलन की सुनिए कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP Modi Birthday News: यहां है पीएम मोदी का मंदिर, जन्मदिन पर भगवान की तरह हुई पूजा, वीडियो में देखें नजारा
राज्यपाल मंगूभाई पटेल और CM मोहन यादव ने दी 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल परेड मैदान में मुख्य समारोह
ladli behna yojana new updat administration at Guna Collectorate got into a dilemma when, based on a rumour, more than 500 women came to fill the Laadli Brahmin form
Next Article
Ladli Behna Yojana: केंद्रीय मंत्री सिंधिया के इलाके में हुआ ऐसा खेल, फॉर्म लेकर दर-दर भटक रही हैं महिलाएं
Close