विज्ञापन

शिवराज सिंह चौहान ने लखपति दीदी और ड्रोन दीदी को किया सम्मानित, लाल किले पर सुना PM मोदी का भाषण

78th Indian Independence Day 2024: शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब इन बहनों ने साबित कर दिया है कि नारी नारायणी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प लिया है. हमारी एक करोड़ बहनें लखपति बन चुकी हैं, यानी जो लोग साल में एक लाख रुपये से ज्यादा कमा रहे हैं, उनकी संख्या एक करोड़ हो गई है.

शिवराज सिंह चौहान ने लखपति दीदी और ड्रोन दीदी को किया सम्मानित, लाल किले पर सुना PM मोदी का भाषण

78th Independence Day Celebration: केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने 78 वें स्वतंत्रता दिवस (78th Independence Day) की पूर्व संध्या पर 'लखपति दीदी' और 'ड्रोन दीदी' (Drone Didi) को सम्मानित किया. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, "मैं प्रधानमंत्री (Prime Minister Narendra Modi) का हृदय से आभार व्यक्त करना चाहता हूं. पहले लाल किले पर प्रधानमंत्री जी का भाषण सुनने के लिए चंद लोग ही आते थे, लेकिन यह कल्पना नहीं की थी कि हमारी दीदियां, किसान और आम लोग भी दिल्ली में लाल किले के सामने बैठकर प्रधानमंत्री जी का भाषण सुनेंगे."

तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब इन बहनों ने साबित कर दिया है कि नारी नारायणी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प लिया है. हमारी एक करोड़ बहनें लखपति बन चुकी हैं, यानी जो लोग साल में एक लाख रुपये से ज्यादा कमा रहे हैं, उनकी संख्या एक करोड़ हो गई है.

अब 25 अगस्त को प्रधानमंत्री का महाराष्ट्र के जलगांव में कार्यक्रम है, जिसमें 11 लाख और लखपति दीदियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे.

उन्होंने आगे कहा, "लोगों का राजनीतिक तथा शैक्षिक सशक्तिकरण इस सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिशन है, और हम सब मिलकर इस मिशन को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं. सावन के महीने में दीदियां दिल्ली आई हैं. मैं उनका तहे दिल से स्वागत करता हूं."

गरीबी मुक्त भारत में कोई भी गरीब नहीं रहेगा

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "जिस तरह से हमारी बहनें काम कर रही हैं, ड्रोन दीदी हैं और पायलट दीदी हैं जो अलग-अलग तरह के काम कर रही हैं, कृषि मित्र हैं, बैंक मित्र हैं, वे खेती-किसानी में लगी हुई हैं. हमारी बहनें छोटी से लेकर बड़ी चीजें बनाने का काम कर रही हैं और भारत की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण बनाने में अपना योगदान दे रही हैं. दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती की तरह वे खुद को भी आगे बढ़ा रही हैं और अपने देश को भी आगे बढ़ा रही हैं. हमारा संकल्प है कि कोई भी बहन गरीब न रहे और हर बहन करोड़पति बने. गरीबी मुक्त भारत में कोई भी गरीब नहीं रहेगा."

उन्होंने आगे कहा कि भारत को देखकर आज भी दिल दर्द और पीड़ा से भर जाता है. हमारा देश आज जिस स्थिति में है, वह पहले नहीं थी. दिल को तकलीफ होती है कि पंचतत्वों का प्यारा पंजाब, आज दो नदियों का पंजाब बन गया है. कहां लाहौर, कहां पेशावर, कहां कराची. देश आजाद हुआ, लेकिन बंट गया. देश का बंटवारा हो गया. देश के बंटवारे के साथ-साथ कई दिल भी टूटे. उस समय हुए नरसंहार को देखकर आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं. बंटवारे की विभीषिका आज भी भारत को रुलाती है.

यह भी पढ़ें : शिवराज सिंह के बेटे कार्तिकेय का बड़ा बयान, कहा- हमारे नेता के सामने दिल्ली भी है नतमस्तक

यह भी पढ़ें : राज्यपाल मंगूभाई पटेल और CM मोहन यादव ने दी 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल परेड मैदान में मुख्य समारोह

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: लाल किले पर बढ़ेगा MP का मान, मुरैना की दो 'ड्रोन दीदियां' को मिला विशेष आमंत्रण

यह भी पढ़ें : विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस: भारत-पाक बंटवारे का दर्द, पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP Modi Birthday News: यहां है पीएम मोदी का मंदिर, जन्मदिन पर भगवान की तरह हुई पूजा, वीडियो में देखें नजारा
शिवराज सिंह चौहान ने लखपति दीदी और ड्रोन दीदी को किया सम्मानित, लाल किले पर सुना PM मोदी का भाषण
ladli behna yojana new updat administration at Guna Collectorate got into a dilemma when, based on a rumour, more than 500 women came to fill the Laadli Brahmin form
Next Article
Ladli Behna Yojana: केंद्रीय मंत्री सिंधिया के इलाके में हुआ ऐसा खेल, फॉर्म लेकर दर-दर भटक रही हैं महिलाएं
Close