विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

Winter Fruits : सर्दियों में कीजिए इन फलों का सेवन, बदलते मौसम में सर्दी-बुखार से रहेंगे दूर

सर्दियों का मौसम दस्तक देने लगा है और इस बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार या अन्य संक्रामक बीमारियां बहुत ही तेज़ी से फैलती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखें और इम्यून सिस्टम (Immune System) को मज़बूत रखकर बीमारियों से लड़ सकें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे फल (Fruits) के बारे में जिसने सेवन से आपकी इम्युनिटी मज़बूत होती है.

Read Time: 2 min
Winter Fruits : सर्दियों में कीजिए इन फलों का सेवन, बदलते मौसम में सर्दी-बुखार से रहेंगे दूर

Lifestlye News : जैसे-जैसे सर्दियों (Winters) का मौसम आना शुरू होता है, वैसे-वैसे हमारे शरीर (Body) में भी कई तरह के बदलाव होने शुरू हो जाते हैं. सर्दियों का मौसम दस्तक देने लगा है और इस बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार या अन्य संक्रामक बीमारियां बहुत ही तेज़ी से फैलती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखें और इम्यून सिस्टम (Immune System) को मज़बूत रखकर बीमारियों से लड़ सकें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे फल (Fruits) के बारे में जिसने सेवन से आपकी इम्युनिटी मज़बूत होती है.

आलू बुखारा

Latest and Breaking News on NDTV

आलू बुखारा को एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य सोर्स माना जाता है कि इस फल के सेवन से कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है. सर्दियों में इसके सेवन से हमारे शरीर की  इम्यूनिटी बढ़ती है.

संतरा

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

सर्दियों में विटामिन सी के लिए संतरे के सेवन करना चाहिए, विटामिन सी के लिए संतरा बहुत लाभकारी है. सर्दियों में रोज़ाना संतरे का सेवन करने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 

अमरुद

Latest and Breaking News on NDTV

अमरुद सर्दियों में सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला फल है. आयुर्वेद में अमरूद को कई बीमारियां दूर करने का रामबाण इलाज भी कहा जाता है क्योंकि शरीर के लिए ज़रूरी तत्व अमरुद में मौजूद होतें है.

अनार 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

हीमोग्लोबिन और आयरन की कमी को दूर करने वाले फल अनार में फाइटोकैमिकल, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और अन्य विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. अनार का प्रयोग कई रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे से बचाव कर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें : टूटते बालों से आप भी हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये चीज़ें...Hairfall से मिलेगी राहत
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close