विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

टूटते बालों से आप भी हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये चीज़ें...Hairfall से मिलेगी राहत

हम अक्सर देखते हैं लोग हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे होते हैं. ख़ासकर लड़कियां टूटते बालों को रोकने के लिए तरह तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेती है. कई तरह के शैम्पू और अन्य प्रोडक्ट भी लगाती है लेकिन इसके बाद भी आप बालों का टूटना ज़ारी रहता है. ऐसे में आपको सिर्फ़ अपनी डाइट कुछ चीज़ें शामिल करनी होंगी जिससे आपके बालों का टूटना कम हो जाएगा.

Read Time: 3 min
टूटते बालों से आप भी हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये चीज़ें...Hairfall से मिलेगी राहत
Photo Credit ( Pexels )

Hairfall : सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है और ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि इस मौसम में हम अपने शहर और इसके रंग का ख़ास ख्याल रखें. वैसे तो हेयर फॉल की समस्या एक आम समस्या है लेकिन सर्दियों में हेयर फॉल (Hairfall) की समस्या बढ़ जाती है. सर्दियों में हेयर फॉल (Hairfall)  से निजात पाने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं. हम आपको हेयर फ़ॉल से बचाने के लिए कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो इस सर्दियों के मौसम में आपके काम आ सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ़ अपनी डाइट कुछ चीज़ें शामिल करनी होंगी जिससे आपके बालों का टूटना कम हो जाएगा.

गाय का घी

हम अक्सर देखते हैं लोग हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे होते हैं. ख़ासकर लड़कियां टूटते बालों को रोकने के लिए तरह तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेती है. कई तरह के शैम्पू और अन्य प्रोडक्ट भी लगाती है लेकिन इसके बाद भी आप बालों का टूटना ज़ारी रहता है. ऐसे में गाय का घी आपके काम आ सकता है.

नाक के अंदर गाय के घी की दो बूंद लगाने से हेयर फॉल कम होता है. इस प्रोसेस को निसा कहा जाता है. इससे न सिर्फ बाल झड़ना कम होते हैं बल्कि इससे सर्दी-खांसी से भी राहत मिलती है.

तिल के बीज का तेल

तिल के बीज का तेल स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है. जो आपके बालों को झड़ने से रोकता है. इसके अलावा तिल के बीज का तेल काफी फायदेमंद होता है. तिल के बीज का तेल अपनी डाइट में शामिल करें जिससे आपको हेयर फॉल की समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

करी पत्ते

हम सभी टूटते बालों से रहत पाने के लिए तमाम कोशिशें करते हैं. लेकिन फिर भी हेयरफॉल कम नहीं होता है. अगर आप दिन में कम से कम 5 से 7 करी पत्ते का सेवन करते हैं तो आपके बालों का टूटना कम हो जाएगा. करी पत्ते में पाए जाने वाले तत्वों से हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार आता है. साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी बैलेंस हो जाता है. यदि समय से पहले आपके बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो ऐसे में भी करी पत्ता खाने से आपके बाल सफ़ेद होने से रुक जाएंगें.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : Home Remedies : हल्दी से मिल सकती है सोने सी दमकती स्किन, खूबसूरती निखारने के लिए करें ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close