विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 06, 2023

Water Chestnut: सर्दियों में खाएं सिंघाड़ा, बालों को खूबसूरत बनाने से लेकर हैं इसके कई फायदे

Health News : सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में पानी होता है. शरीर में पानी की कमी को दूर करके सिंघाड़ा डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करता है, यदि आप कम मात्रा में पानी पीते हैं और इस फल का सेवन करते हैं तो पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

Water Chestnut: सर्दियों में खाएं सिंघाड़ा, बालों को खूबसूरत बनाने से लेकर हैं इसके कई फायदे

Water Chestnut : सिंघाड़े को व्रत के दौरान सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. कई तरह से उपयोग किए जाने वाले सिंघाड़े को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है. सिंघाड़ा (Water Chestnut) में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है इसीलिए इसे 'पानी फल' भी कहा जाता है. सिंघाड़े को कई तरह से प्रयोग किया जाता है, इसे कच्चा या उबाल कर खाते हैं और सबसे अधिक लोग सिंघाड़े के आटे (Water Chestnut Flour) को खाने (Water Chestnut Benefits) में इस्तेमाल करते हैं. सिंघाड़े में विटामिन सी, प्रोटीन, थायरॉइड और अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. जो शरीर और सेहत को तंदुरुस्त बनाने के लिए काफी फायदेमंद है. आइए जानते हैं सिंघाड़ा कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

कब्ज की समस्या

पेट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं. कहा जाता है सिंघाड़े का आटा आंतों के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है और यह कब्ज की समस्या को दूर करने में भी सहायक है.

हड्डियां और दाँत मजबूत

सिंघाड़े में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो हड्डियां और दाँत मजबूत होते हैं और शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है.

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए

सिंघाड़े का सेवन बालों की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसमें मौजूद लोरिन एसिड बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. सिंघाड़े का प्रयोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है.

पानी की कमी को दूर करने में

सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में पानी होता है. शरीर में पानी की कमी को दूर करके सिंघाड़ा डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करता है, यदि आप कम मात्रा में पानी पीते हैं और इस फल का सेवन करते हैं तो पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

थायरॉइड की समस्या से निपटने के लिए

थायरॉइड की समस्या से निपटने के लिए सिंघाड़ा आपके बेहद काम आ सकता है. सिंघाड़े में आयोडीन और विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें मौजूद आयोडीन गले संबंधी रोगों से बचाता है. यदि आप थायरॉइड के मरीज हैं तो आपके लिए सिंघाड़े का सेवन बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Strech Marks को चुटकियों में दूर करेगें ये 5 ट्रिक्स, महंगी क्रीम की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऐसे लोग भूलकर भी न पीएं Mango Shake, जानिए वजह ? 
Water Chestnut: सर्दियों में खाएं सिंघाड़ा, बालों को खूबसूरत बनाने से लेकर हैं इसके कई फायदे
How did the celebration of Father's Day begin Know its importance and history here
Next Article
कैसे हुई Father's Day मनाने की शुरुआत, महत्व और इतिहास जानिए यहां
Close
;