विज्ञापन
Story ProgressBack

Water Chestnut Benefits: सिघाड़ा खाने से मिलेगा चर्बी से छुटकारा, जानें इसके और क्या हैं फायदे

Health Tips: जिन लोगों को ब्लड प्रेशर संबंधी बीमारियां होती हैं, उन्हें विशेष रूप से सिंघाड़े का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही सिंघाड़ा दिल की बीमारी से लड़ने में भी मदद करता है.

Read Time: 3 min
Water Chestnut Benefits: सिघाड़ा खाने से मिलेगा चर्बी से छुटकारा, जानें इसके और क्या हैं फायदे
प्रतीकात्मक फोटो

Singhade Ke Fayde: हर लड़की और महिलाओं को फिट रहना पसंद है और इसके लिए फीमेल और मेल दोनों काफी मेहनत करते हैं, लेकिन डाइट में भी कुछ जरूरी चीजें शामिल करना चाहिए, इससे आपके शरीर में मौजूद जरूरी चर्बी घटने (Weight Loss) लगती है और आपको मोटापे से मुक्ति मिलती है. डाइटीशियन नीलम ने सिंघाड़ा से होने वाले फायदे के बारे में बताया है, जो आपके बेहद काम आ सकता है क्योंकि सिंघाड़ा (Water chest nut) वजन कम करने में कारगर साबित होता है.

मोटापा कंट्रोल

सिंघाड़े में कम कैलोरी होती है और फाइबर अधिक होता है, इससे मोटापा कंट्रोल होता है और पेट भरा रहता है, जिसके कारण वजन कम होना शुरू हो जाता है.

बीमारियों से लड़ने में करता है मदद

यदि आप पोटेशियम, मैगनीशियम, कॉपर इत्यादि का सेवन करना चाहते हैं तो सिंघाड़े को अपनी डाइट में शामिल करें, शरीर को मजबूत रखने के लिए सिंघाड़े में हर तरह का विटामिन और मिनरल होता है. साथ ही कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में भी यह मदद करता है.

कैंसर सेल्स घटाने में

आपको जानकर हैरानी होगी कि कैंसर जैसी भयानक बीमारी से भी बचाने में सिंघाड़ा कारगर साबित होता है. सिंघाड़े का सेवन करने से कैंसर की सेल्स नहीं बढ़ती है और इसे घटाने में भी मदद मिलती है.

पेट संबंधी बीमारियां

बीमारियों की शुरुआत अक्सर पेट से शुरू होती है. जब पेट खराब होता है तो तरह-तरह की बीमारियां शरीर को घेरने लगती है. हर किसी को आज कल कब्ज, गैस, पेट में मरोड़ जैसी समस्याएं होती हैं. इससे बचने के लिए फाइबर और हाइड्रोजन की मदद लेनी चाहिए, भरपूर मात्रा में सिंघाड़ा मौजूद होता है.

ब्लड प्रेशर संबंधी बीमारियां

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर संबंधी बीमारियां होती हैं, उन्हें विशेष रूप से सिंघाड़े का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही सिंघाड़ा दिल की बीमारी से लड़ने में भी मदद करता है.

स्किन के लिए

सिंघाड़ा खाने से स्किन भी चमकदार होती है, सिंघाड़ा खाने से पेट साफ होता है इससे स्किन भी चमकदार होती है.

यह भी पढ़ें: Tips And Tricks: वजन घटाने से लेकर चेहरे की चमक बढ़ाने तक कारगर है अजवाइन का पानी, जानिए कैसे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close