विज्ञापन
Story ProgressBack

Strech Marks को चुटकियों में दूर करेगें ये 5 ट्रिक्स, महंगी क्रीम की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

विटामिन ए त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है. विटामिन ए के स्तर को बढ़ाने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें, जिसमें भरपूर मात्रा में ये मौजूद होता हो जैसे-गाजर, शकरकंद इत्यादि.

Read Time: 3 min
Strech Marks को चुटकियों में दूर करेगें ये 5 ट्रिक्स, महंगी क्रीम की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Stretch Marks: हम अक्सर देखते हैं कि प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान शरीर का वज़न बढ़ जाता है, फिर जब ये घटने लगता है, तो इसकी वजह से स्किन में खिंचाव के निशान बन जाते हैं. ये निशान जल्दी ठीक नहीं होते हैं. आइए जानते हैं कि किन उपायों को करके आप शरीर के स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) दूर कर सकते हैं.

एलोवेरा करेगा कमाल
एलोवेरा त्वचा के लिए रामबाण इलाज है. एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा त्वचा को नरम बनाता है. इसके अलावा त्वचा पर हो रहे दाग-धब्बों को एलोवेरा दूर करने में कारगर है. स्ट्रेच मार्क्स पर नहाने के बाद एलोवेरा लगाने से स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाते हैं.

स्क्रब
स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए उस स्थान पर चीनी के बने स्क्रब को रगड़े, जहां दाग और मार्क्स हैं. चीनी स्क्रब बनाने के लिए एक कप चीनी में बादाम का तेल या नारियल का तेल मिलाएं, आप चाहें तो कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल सकते हैं. इस मिश्रण से स्क्रब करने से दाग दूर हो जाते हैं. आप हफ्ते में कई बार ऐसा कर सकते हैं.

नारियल तेल
स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है नारियल तेल. स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए उस स्थान पर नारियल का तेल लगाएं, इससे स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: Food Tips: हरी सब्जियों के सेवन केवल सेहतमंद नहीं, बल्कि मुंह से लेकर त्वचा और पेट को मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

विटामिन ई
विटामिन ई त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है. विटामिन ई के स्तर को बढ़ाने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें, जिसमें भरपूर मात्रा में ये मौजूद होता हो.

स्किन को हाइड्रेट रखें
स्ट्रेच मार्क्स दूर करने का बेहतर तरीक़ा यह भी है कि आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रखें, स्किन को हाइड्रेट रखने से स्किन जल्दी ठीक होने लगती है. इन स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं. साथ ही ऐसे फलों का सेवन करें, जिससे पानी की पूर्ति हो, इस की वजह से स्किन में नमी रहेगी और इसके प्रभाव से स्ट्रेच मार्क हल्के पड़ेंगे.


यह भी पढ़ें: Toothbrush Tips: टूथब्रश खरीदते समय अपनाएं ये जरूरी टिप्स, आपके दांत हमेशा रहेंगे स्वस्थ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close