विज्ञापन
Story ProgressBack

Water Chestnut: सर्दियों के मौसम में खाएं उबले हुए सिंगाड़े, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Boiled Water Chestnuts Benefit: आप इस बात को जानकर हैरान हो जाएंगे की सिंघाड़े में कई ऐसे गुण छुपे होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होते हैं खासकर उबाल सिंघाड़ा.

Read Time: 3 min
Water Chestnut: सर्दियों के मौसम में खाएं उबले हुए सिंगाड़े, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Health Benefits of Water Chestnut: सिंघाड़ा (Chestnut) एक ऐसा फल है, जो हमें सिर्फ सर्दियों में ही बाजारों में मिलता है. सिंघाड़ा एक ऐसा फल भी है, जिसे हमारे घरों में बहुत कम खाया जाता है. लेकिन आप इस बात को जानकर हैरान हो जाएंगे कि सिंघाड़े में कई ऐसे गुण छुपे हुए हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद (Benefit) हैं. खासकर उबला हुआ सिंघाड़ा स्वास्थ का खजाना है. 

उबला हुआ सिंघाड़ा (Boiled Water Chestnuts) खाने से कई तरह के लाभ मिलते हैं, उबले हुए सिंघाड़े में विटामिन (Vitamin) और मिनरल्स (Minrels) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करने में मददगार होते हैं. वहीं, सिंघाड़ा कई बीमारियों के खिलाफ प्रति रक्षक (Protecter) के रूप में काम आता है. चलिए, जानते हैं कि उबले हुए सिंघाड़े खाने से क्या फायदे होते हैं.

सिंघाड़ा खाने के फायदे

अस्थमा के मरीजों के लिए हैं फायदेमंद 

अस्थमा एक ऐसी समस्या है, जिसके मरीजों को सांस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ होती है. इस बीमारी में उनके फेफड़ों के रास्ते भी सिकुड़ जाते हैं. जिससे अस्थमा के मरीज को सांस लेने में मुश्किल होने लगती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर अस्थमा के मरीजों को सिंघाड़े का सेवन करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण अस्थमा के मरीजों के लिए मददगार साबित होते हैं. सिंघाड़े में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो चेहरे की चमक को बढ़ाने का काम करता है. 

ये भी पढ़े : Guava Benifit : अपने बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही ये देशी फल खाना कर दें शुरू

हाई बीपी कंट्रोल करने में करता है मदद

रोजाना उबले हुए सिंघाड़े खाने से मरीजों में बढ़ा हुआ रक्तचाप कंट्रोल में रहता है. दरअसल, उबले हुए सिंघाड़े में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बीपी को कम करने में मदद करते हैं.

वेट लॉस्ट करने में भी करता है मदद 

जिनका वजन बढ़ा हुआ है, उन्हें उबले हुए सिंघाड़ा खाना चाहिए, यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. सिंघाड़े में गैलरी बहुत कम होती है और फाइबर बहुत ज्यादा होता है, जो आपके पेट को दिनभर भरा हुआ रख सकता है, जिससे भूख कम लगती है. इसके साथ ही सिंघाड़े में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. 

सिंघाड़े के सेवन से हड्डियां भी होती है मजबूत 

हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है और सिंघाड़े में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. रोजाना सिंघाड़े खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती है.

ये भी पढ़े :Solo travel tips : पहली बार अकेले ट्रैवल करने का बना रहे हैं प्लान, तो आजमाएं ये टिप्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close