विज्ञापन
Story ProgressBack

Vastu Tips: घर में अपनाएं इन वास्तु टिप्स को, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत

Vastu Tips for Home: सफल और अच्छी जीवनशैली के लिए आपको अपने घर में कुछ खास वास्तु उपाय करने चाहिए. इससे आपको बहुत फायदा हो सकता है.

Read Time: 3 min
Vastu Tips: घर में अपनाएं इन वास्तु टिप्स को, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत
घर में एक बार अपना कर देखें ये वास्तु उपाय

Ghar ke Vastu Tips: हम जीवन में सफलता पाने के लिए बहुत सारे जतन करते हैं. बहुत मेहनत करने के बाद भी कई बार मनचाहा फल नहीं मिल पाता है और हम जितना डिजर्व करते हैं उतनी तरक़्की नहीं मिल पाती हैं. हम अपने पैसों को बचाने की भी बहुत कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी हमारे खर्चे बढ़ते जाते हैं और इनकम घटती जाती है. वास्तुशास्त्र के अनुसार, जीवन में ऐसी स्थिति तब आती है, जब नेगेटिविटी बढ़ जाती है. ऐसे में आपको कुछ वास्तु टिप्स फॉलो करना चाहिए जिससे आपकी आर्थिक स्थिति (Vastu tips for you home) मजबूत हो सकती है. पंडित दुर्गेश से जानते हैं उन वास्तु टिप्स के बारे में....

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, घर में पूर्व या उत्तर दिशा में आपको तुलसी का पौधा जरूर रखना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और यदि कही कर्ज चल रहा है तो उससे भी मुक्ति मिल जाती है. दरअसल, घर में तुलसी का पौधा लगाने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का मंदिर कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए. दक्षिण दिशा में मंदिर होना अशुभ माना जाता है. यदि किसी के घर में दक्षिण दिशा में मंदिर है तो उसे आर्थिक तंगी से जूझना पड़ सकता है. इसीलिए घर का मंदिर हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

वास्तुशास्त्र के अनुसार, अगर घर में देवी लक्ष्मी का आगमन कराना चाहते हैं तो आपको घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ रखना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है. इसके साथ ही आपको शाम के समय मुख्य द्वार पर दीया जरूर जलाना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है.

यदि घर में किसी नल से पानी टपकता रहता है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें. दरअसल, पानी बहना आर्थिक तंगी की निशानी मानी जाती है. इससे आपको आर्थिक तंगी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें पंडित के बताए ये उपाय, बरसेगी लक्ष्मी-नारायण की कृपा

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close