विज्ञापन
Story ProgressBack

Utility News : आखिर सर्दियों में धूप लेना क्यों होता है जरूरी? ऑर्थोपेडिक्स ने बताए फायदे, जानिए

सर्दियों में डॉक्टर्स भी आपको कुछ देर धूप सेंकने (Sunbathing) की सलाह जरूर देते हैं. इस बारे में हमें भोपाल के फेमस ऑर्थोपेडिक्स डॉक्टर मुकुल गुप्ता ने बताया कि धूप सेंकने से हमारे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं जिन्हें हम आपको बताने जा रहे हैं.

Read Time: 4 min
Utility News : आखिर सर्दियों में धूप लेना क्यों होता है जरूरी? ऑर्थोपेडिक्स ने बताए फायदे, जानिए

Sunbathing Benifits: सर्दियों के मौसम (Winter Weather) में सभी ठंडी चीजों से दूर भागने लगते हैं और गर्माहट की ओर बढ़ने लगते हैं. वहीं सर्द के मौसम (Weather) में जब धूप निकलती है तो मानो ऐसा लगता है जैसे प्रकृति ने खुद हमें ठंड से बचाया हो. इन दिनों जब धूप (Dhup) निकलती है तो धूप पर जाकर थोड़ी देर भी बैठ जाने से ऐसा लगता है मानो आनंद आ गया हो. हल्की गर्माहट भरी इस धूप में बैठने से न सिर्फ आपके शरीर को गर्माहट मिलती है बल्कि यह आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है. धूप से शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) बनता है. जो हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाने के लिए एक जरूरी पोषक तत्व होता है. आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. इसलिए सर्दियों में डॉक्टर्स भी आपको कुछ देर धूप सेंकने (Sunbathing) की सलाह जरूर देते हैं. इस बारे में हमें भोपाल के फेमस ऑर्थोपेडिक्स डॉक्टर मुकुल गुप्ता ने बताया की धूप सेंकने से हमारे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं. जिन्हें हम आपको बताने जा रहे हैं.

विटामिन डी मिलता है

धूप से विटामिन डी (Vitamin D) मिलता है आपको बता दें कि हमारा शरीर सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर विटामिन डी का निर्माण करता है और यह विटामिन हमारे शरीर की हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है. क्योंकि यह कैल्शियम के अवशोषण में मदद कर हड्डियों को मजबूत बनाए रखना है. विटामिन डी की कमी से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. सर्दियों में धूप से विटामिन डी की पर्याप्त मात्र प्राप्त होती है, जिससे हड्डियां मजबूत और स्वस्थ बनी रहती हैं.

ये भी पढ़े : Tips For Hair Cut : घर पर ही काटना चाह रही हैं अपने बाल? तो इन बातों का रखें ध्यान

रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है

धूप सेंकना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. यह आपकी हड्डियों को तो मजबूती देता ही है साथ ही यह आपके शरीर में पैदा होने वाले सभी बीमारियों से लड़ता है. इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है.

हार्मोंस को बैलेंस रखता है

ठंड के दिनों में धूप सेंकना बेहद जरूरी होता है. धूप से आपके शरीर में एंडोफ्रिंस हार्मोंस का डिस्चार्ज होता है. जो हमारे मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इस हार्मोंस से आपके बॉडी और ब्रेन को काफी आराम पहुंचता है और आपके स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में मदद करता है.

नेचुरल ग्लो भी मिलेगा

सर्दियों के दिनों में अगर आप आपके फेस पर नेचुरल ग्लो पाना चाहते हैं, तो सर्दियों के दिनों में सुबह 8 बजे के पहले जो धूप की रोशनी निकलती है उसे सेंकने के लिए रोजाना बैठे. उस धूप से गर्माहट ले. धूप में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को खत्म करने में मदद करते हैं.

धूप में व्यायाम करने से वेट कम होगा

धूप पर व्यायाम करना सबसे सही माना जाता है. सूरज की तेज धूप में जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो यह आपकी बॉडी को हिट करता है, जिससे आपको पसीना ज्यादा आता है और आपकी कैलोरीज बर्न होती है. इससे आपका वेट कम हो जाता है.

ये भी पढ़े : Fashion Tips : आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलो कीजिए ये टिप्स, नज़र नहीं चुराना पड़ेगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close