विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: विटामिन D की कमी को दूर करती हैं ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

डाइटीशियन नीलम ने कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया है जिसको डाइट में शामिल करके आप विटामिन डी की कमी से बच सकते है. हम आपको कुछ ऐसे ही सुपरफूड (Superfoods for vitamin d) बता रहे हैं जिनका सेवन विटामिन डी की कमी को दूर (Ways to overcome Vitamin D deficiency) कर सकते हैं. 

Read Time: 3 min
Health News: विटामिन D की कमी को दूर करती हैं ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

Health tips: स्वस्थ हड्डियों के लिए विटामिन D की पूर्ति होना बहुत जरूरी है नहीं तो विटामिन डी की कमी से हड्डियों से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है, भीषण गर्मी में विटामिन D की कमी को गर्मियों में पूरा करना एक टास्क के समान है. डाइटीशियन नीलम ने कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया है जिसको डाइट में शामिल करके आप विटामिन डी की कमी से बच सकते है. हम आपको कुछ ऐसे ही सुपरफूड (Superfoods for vitamin d) बता रहे हैं जिनका सेवन विटामिन डी की कमी को दूर (Ways to overcome Vitamin D deficiency) कर सकते हैं. 

दही

गाय के दूध से बने दही का सेवन करने से विटामिन D मिलता है. शरीर में विटामिन D की कमी न हो इसीलिए ताज़े दही का सेवन करना चाहिए, ये पेट के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके साथ ही आप दही के अलावा दूध, पनीर और योगर्ट का भी सेवन कर सकते हैं. ये विटामिन D के अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

अंडा

विटामिन D के लिए अंडे का सेवन करना चाहिए, खासकर अंडे के पीले भाग का सेवन करने से शरीर की विशेष रूप से विटामिन की पूर्ति होती है. अंडे में विटामिन D, प्रोटीन, विटामिन बी 12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

पालक

आयरन की कमी दूर करने के लिए पालक एक अच्छा उपाय है, पालक में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. जैसे विटामिन D. पालक में प्रोटीन, आयरन की मात्रा पाई जाती है. पालक में अल्फा लिपोइक एसिड मौजूद होता हैं जो एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते है.

गाजर

विटामिन D के लिए हम गाजर का भी प्रयोग कर सकते हैं, गाजर को डाइट में शामिल करके और अन्य प्रकार के पोषक पूर्ति कर सकते हैं. गाजर में फैट की मात्रा न के बराबर होती है तो इससे वेट लॉस भी होता है.

मछली
विटामिन D की कमी को पूरा करने के लिए आप मछली का सेवन करते हैं मछली में सैल्मन, मांगरोल, टूना, मैकेरल और हेरिंग जैसी मछली विटामिन से भरपूर होते हैं.

यह भी पढ़ें:Immunity Booster: इम्युनिटी करना है मजबूत, तो बस अपना लें ये आसान तरीके

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close