विज्ञापन
Story ProgressBack

ज़्यादा नींद आना सही नहीं, इन Vitamins की कमी का है संकेत 

Zyada Nind Aane Ke Kaaran : कई बार जब नींद पूरी नहीं होती है तो हमें काफी समस्याएं होने लगती है और आज कल बहुत ज़्यादा सोने के बाद भी थकान महसूस करना ऐसी बीमारी हो गई है जो हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिल रही है.

Read Time: 3 mins
ज़्यादा नींद आना सही नहीं, इन Vitamins की कमी का है संकेत 
Vitamins Deficiency

Vitamin Deficiency: जिस तरह एक मशीन को ठीक तरह से चलाने के लिए उसे चार्ज किया जाता है. उसी तरह मशीन रूपी शरीर को चलाने के लिए हम अच्छी नींद लेकर पूरी बॉडी को चार्ज करते हैं लेकिन कई बार जब नींद पूरी नहीं होती है तो हमें काफी समस्याएं होने लगती है और आज कल बहुत ज़्यादा सोने के बाद भी थकान महसूस करना ऐसी बीमारी हो गई है जो हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिल रही है. दरअसल, पोषक तत्वों की कमी की वजह से भरपूर नींद लेने के बाद भी लोग हैं जो हमेशा नींद आती रहती है और थकान महसूस होती है. जिससे बीमारियां होने लगती है, आइए जानते हैं किन विटामिन्स की कमी (Vitamins Ki Kami) की वजह से आपको हमेशा थकान महसूस होती रहती है.. 

जानिए ज़्यादा नींद की वजह 

बहुत ज़्यादा नींद आने के पीछे की मुख्य वजह है विटामिन D और विटामिन D12 को कमी शरीर में कमी होना, इसके साथ ही आयरन और पोटेशियम की कमी भी बहुत ज़्यादा नींद आने की समस्या को पैदा कर सकती है लेकिन आमतौर पर इन विटामिन की कमी के चलते बहुत अधिक मात्रा में थकान होती है या ज़्यादा थकान का एहसास होता है. कई प्रकार की रिसर्च में भी बताया गया है कि विटामिन D की कमी से बहुत अधिक नींद आने की समस्या पर पैदा होती है और हर समय थकान और टायर्ड महसूस होता है. विटामिन D को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है. इसकी वजह से डिप्रेशन जैसी समस्याएं होती है. विटामिन D हमारे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है. मांसपेशियों में दर्द, मेटाबॉलिज़्म का धीमा होना और इम्यून सिस्टम का कमज़ोर होना इसके कारण हो सकते हैं. 

  • विटामिन D की कमी को पूरा करने के लिए धूप में समय बिताना चाहिए. 
  • विटामिन D की पूर्ति के लिए मशरूम, साल्मन आदि को डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनसे विटामिन D की पूर्ति होती हो.

विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है. इसकी कमी की वजह से ज़्यादा थकान महसूस होती है और बहुत ज़्यादा नींद आने की समस्या होने लगती है. विटामिन D की कमी की वजह से न्यूरोलॉजिकल समस्या है, कमज़ोर मांसपेशियों, चिड़चिड़ापन, अचानक से धड़कन तेज हो जाना जैसी बीमारियां भी हो सकती है. विटामिन D की कमी को दूर करने के लिए डाइट में खास तौर से ध्यान देना चाहिए था और डाइट में अंडे, मछली, मीठा दूध, नट्स आदि को शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केले के पत्ते पर खाना खाने से मिलते हैं स्वास्थ्य से लेकर स्किन तक को फायदे, आप भी जरूर करें ट्राई  
ज़्यादा नींद आना सही नहीं, इन Vitamins की कमी का है संकेत 
Cold drinks destroy the body from inside, if you know then you will stop drinking them today itself.
Next Article
बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान
Close
;