विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

Health News: आपको भी हो सकती है Vitamin D की कमी.... ये शारीरिक समस्याएं करती हैं इशारा 

Vitamin D Deficiency Symptoms : हाल के दिनों में लोगों में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी से भी कई परेशानियां सामने आई है. विटामिन डी (Vitamin D) की कमी के चलते हड्डियों की डेंसिटी (Bone Density) काम हो सकती है. आपको पता ही होगा कि हड्डिया हमारे शरीर में ग्रोथ (Growth) के लिए कितनी जरूरी होती है. इसकी कमी की वजह से हड्डियां भी आसानी से टूट सकती हैं.

Read Time: 4 min
Health News: आपको भी हो सकती है Vitamin D की कमी.... ये शारीरिक समस्याएं करती हैं इशारा 

Vitamin D Deficiency Symptoms : कोरोना (Corona) के बाद से अमूमन देश के हर हिस्से में लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य-समस्याओं (Health Problems) का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में हमारे हेल्थ के लिए थोड़ी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती है. हाल ही के दिनों में लोगों को हार्ट अटैक (Heart Attack) और ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. हाल के दिनों में लोगों में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी से भी कई परेशानियां सामने आई है. विटामिन डी (Vitamin D) की कमी के चलते हड्डियों की डेंसिटी (Bone Density) काम हो सकती है. आपको पता ही होगा कि हड्डिया हमारे शरीर में ग्रोथ (Growth) के लिए कितनी जरूरी होती है. इसकी कमी की वजह से हड्डियां भी आसानी से टूट सकती हैं. साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) होने का खतरा भी पैदा हो सकता है .विटामिन डी (Vitamin D)  हड्डियों की मजबूती और शरीर के कई कार्यो के लिए जरूरी मानी जाती है. यही वजह है कि शरीर में इसका पर्याप्त मात्रा में होना बहुत ज्यादा जरूरी है.

Vitamin D को सनशाइन Vitamin भी कहते हैं 

बता दें कि जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाता है तब इससे जुड़ी कई समस्याएं उभरने लगती है. क्योंकि सूरज विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है इसलिए विटामिन डी(Vitamin D) को सनशाइन विटामिन(Shanshine) भी कहा जाता है. इतना ही नहीं कुछ फूड आइटम्स जैसे फैटी फिश और डेयरी प्रोडक्ट में विटामिन डी हो सकता है विटामिन डी से भरपूर भोजन करके इसकी कमी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है.

एक आम समस्या बन गई है Vitamin D की कमी

दुनिया भर में ऐसे लोगों की संख्या बहुत बड़ी है जिसमें विटामिन डी की कमी है विटामिन डी की कमी से हड्डियों और मांसपेशियों की दिक्कतें पैदा होती है इसकी कमी नवजात शिशुओं से लेकर बच्चों और वयस्कों तक हर किसी पर असर डाल सकती है.

विटामिन D की कमी के लक्षण :

1. मांसपेशियों की थकान महससू होना
2. हड्डियों का दर्द
3. ज्वाइंट डिफॉर्मिटीज
4. बच्चों की मांसपेशियों का कमजोर होना या उनमें दर्द रहना.  
5. बार-बार बीमार या संक्रमित होना
6. थकान महसूस होना
7. पीठ में दर्द
8. हड्डियों को नुकसान
9. बालों का झड़ना
10. मांसपेशियों में दर्द
11. चिंता

हेल्थ के लिए Vitamin D क्यों जरूरी?

-  ये कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा, हड्डियों को नुकसान पहुंचने से बचाता है.
-  डिप्रेशन, हृदय रोग, डायबिटीज और कई पुरानी हेल्थ प्रॉब्लम्स से सुरक्षा भी प्रदान करता है.
-  विटामिन डी की कमी का इलाज आमतौर पर सप्लीमेंट्स से किया जाता है , हालांकि इसके लिए डॉक्टर से परामर्श लेना होगा.
-  विटामिन डी की कमी से बचने के लिए इससे भरपूर भोजन को अपने फूड रूटीन का हिस्सा बनाना होगा. 
- धूप लेने से भी इसकी कमी दूर हो सकती है, हालांकि गर्मियों में ऐसा करना पॉसिबल नहीं हो पाता. इसलिए खानपान पर खास ध्यान रखना जरूरी है.

यह भी पढ़े :Health Tips: सुबह खाली पेट पानी पीने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close