विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

इस विटामिन की कमी के कारण चेहरे पर पीलापन और हाथ पैर में बना रहता है दर्द

विटामिन बी12 (VITAMIN B12) हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में प्रोटीन को बांधने का काम करता है. ऐसे में इसकी कमी शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां खड़ी कर सकता है.

Read Time: 3 min
इस विटामिन की कमी के कारण चेहरे पर पीलापन और हाथ पैर में बना रहता है दर्द
अमरूद (guava) में विटामिन बी 12 के अलावा विटामिन C, विटामिन ए, विटामिन के, फोलिक एसिड, पोटैशियम, और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं

Vitamin b12 deficiency : लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है. यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के कार्य और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन बी12 हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में प्रोटीन को बांधने का काम करता है. ऐसे में इसकी कमी शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां खड़ी कर सकता है. जिन लोगों के शरीर में इस विटामिन की कमी होती है फिर उन्हें मुंह में छाले बहुत जल्दी निकलते हैं और हाथ पैर में झुनझुनी होने लगती है. इसके अलावा भी इसके कई लक्षण हैं जिसके बारे में लेख में आपको बताने वाले हैं. साथ ही, इसमें आपको विटामिन बी12 की भरपाई के लिए कुछ फूड खाने के सुझाव भी साझा करेंगे. 

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

- अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है तो फिर आपके चेहरे पर पीलापन नजर आने लग जाएगा. 

- देखने में आपको समस्या हो सकती है. हाथ पैर में दर्द बनी रह सकती है. साथ ही झुनझुनी भी इस विटामिन की कमी के लक्षण हैं. 

विटामिन बी 12 फूड

- अमरूद (guava) में विटामिन बी 12 के अलावा विटामिन C, विटामिन ए, विटामिन के, फोलिक एसिड, पोटैशियम, और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हर तरीके से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. 

6og82oeo

- फलों का राजा विटामिन बी 12 (vitamin b12) की कमी को पूरा करने के लिए खाया जा सकता है. इसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है. 

fcs7o0eo

Photo Credit: Istock

- कच्चा नारियल (coconut) खाकर भी आप अपने शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. यह एक पौष्टिक फल है, जिसमें पोटैशियम, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं. 

klm109qc

- संतरा भी विटामिन बी12 से भरपूर होता है. इसके अलावा आप अंगूर, कीवी, सेब जैसे अन्य खट्टे फल खा सकते हैं. आपको बता दें कि विटामिन C, विटामिन A, कैल्शियम, पोटैशियम, और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

6tj660g

- केला (banana) भी आप  विटामिन B12 का अच्छा स्रोत होता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close