विज्ञापन
Story ProgressBack

Fitness Tips: वजन बढ़ाने के लिए बस खाना शुरू कर दें ये चीजें, डाइटीशियन से लीजिये सलाह 

Health Tips: वजन बढ़ाने के लिए मेवे को दूध में मिलाकर खाने से काफी फायदा होता है. बादाम, खजूर, अंजीर का सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ता है.

Read Time: 3 min
Fitness Tips: वजन बढ़ाने के लिए बस खाना शुरू कर दें ये चीजें, डाइटीशियन से लीजिये सलाह 

Health Tips: आजकल हर कोई परफेक्ट फिगर (Perfect Figure) चाहता है. अधिक बढ़े हुए वजन से कई लोग परेशान होते हैं, तो जिम और एक्सरसाइज (Exercise) का सहारा लेते हैं. वहीं, कुछ लोग वज़न बढ़ाने (Weight Gain) के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं. इस बीच डायटीशियन नीलम ने कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताया है, जिसके सेवन से आप वजन बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए किन चीजों का रोजाना सेवन करना चाहिए..

घी
घी का सेवन करने से शरीर में वसा की मात्रा बढ़ती है. घी में सैचुरेटेड फ़ैट और कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में उपलब्ध होती हैं. घी में जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं. घी को खाने में मिलाकर जरूर सेवन करना चाहिए, इससे वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है.

आलू
आलू में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जिसका सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ता है. यदि आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आलू का सेवन करें. इससे आपका शरीर हष्ट-पुष्ट हो जाएगा.

केला
फलों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनको खाने से आप वेट गेन कर सकते हैं. उन्हीं में से एक है केला, केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है. रोजाना दूध के साथ केले का सेवन करने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है. साथ ही वजन भी बढ़ता है.

मावा और दूध
वजन बढ़ाने के लिए मेवे को दूध में मिलाकर खाने से काफी फायदा होता है. बादाम, खजूर, अंजीर का सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: जानिए मटर खाने से शरीर को होने वाले गजब के फायदे, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close