विज्ञापन
This Article is From Jan 30, 2024

जानिए मटर खाने से शरीर को होने वाले गजब के फायदे, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा 

मटर के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है. यदि किसी को कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और मटर का सेवन करते हैं तो उसे कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

जानिए मटर खाने से शरीर को होने वाले गजब के फायदे, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा 

Green Peas: सर्दियों के मौसम में हरी सब्ज़ियां (Green Vegetables) शुरू हो जाती है. हरी भाजी और फल सब्ज़ियां मार्केट में मिलती है उन्ही में से एक है मटर, वैसे तो मटर को कोल्ड स्टोरेज में भी रखा जाता है और ये साल भर आसानी से उपलब्ध हो जाती है लेकिन फ्रेश मटर खाने का स्वाद ही अलग होता है और फ्रेश मटर खाने से कई प्रकार के फायदे भी होते हैं. ठंड के मौसम में आने वाली फ्रेश मटर (Fresh Matar) खाने से पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कॉपर मिलता है. मटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं. जो इम्युनिटी बढ़ाने के काम आते हैं, आइए जानते हैं मटर खाने से शरीर (Peas benefits for health) को क्या लाभ होते हैं..

1. इम्यूनिटी मजबूत करने में
मटर में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इम्यूनिटी को बढ़ने में मदद करता है. मजबूत इम्युनिटी शरीर को कई प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करती है और छोटे-मोटे संक्रमण से शरीर का बचाव करती है.

2. अर्थराइटिस
अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी हरी मटर कारगर साबित हो सकती है. हरी मटर में सेलेनियम नाम का एक तत्व पाया जाता है. यदि आप अर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे हैं तो हरी मटर को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

3. पाचन संबंधी समस्याएं
सर्दियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं हर किसी को होती है. हरी मटर में फाइबर भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है. जो पाचन को बेहतर बनाने और शरीर में होने वाले कॉन्स्टिपेशन, कुपच जैसी समस्याओं से भी बचाता है.

4. कोलेस्ट्रॉल
मटर के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है. यदि किसी को कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और मटर का सेवन करते हैं तो उसे कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

5. हार्ट के लिए फायदेमंद
हरी मटर हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद है. मटर में कई खास तत्व पाए जाते हैं, जो दिल की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं. हार्ट के मरीज को डाइट में हरी मटर जरूर शामिल करना चाहिए, इससे दिल तंदुरुस्त रहता है.

6. वजन घटाने में सहायक
सर्दियों के मौसम में हर दूसरे व्यक्ति में वजन बढ़ने की समस्या देखने को मिलती है. दरअसल हम इस मौसम में सबसे अधिक गर्म और फ्राइड चीज़ों का सेवन करने लगते हैं, फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है और लगातार वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में मटर में कैलोरी की मात्रा पाई जाती है और यदि मटर का सेवन करते हैं तो इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ थाली की सजावट के लिए नहीं, इन बीमारियों से निजात पाने के लिए करें धनिया पत्ती का इस्तेमाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोज पहनते हैं हाई हील, तो हो जाएं सावधान... यहां जानिए 3 बड़े नुकसान !
जानिए मटर खाने से शरीर को होने वाले गजब के फायदे, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा 
Ganga Dussehra 2024: On the day of Ganga Dussehra, bring these things including broom at home, you will get special blessings of Goddess Lakshmi.
Next Article
Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा के दिन घर पर ले आएं झाड़ू सहित ये चीजें, लक्ष्मी जी की रहेगी विशेष कृपा
Close