विज्ञापन
Story ProgressBack

World Health Day 2024: इन आदतों को अपनाकर रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल, लंबी होगी उम्र और ...

World Health Day: लंबी उम्र और अच्छा स्वास्थ्य पाने के लिए भी आपको किन आदतों को अपनाना चाहिए, आपको किस तरह का लाइफ़स्टाइल और डाइट मेंटेन (Lifestyle and diet for good health) करना चाहिए, इसकी जानकारी डायटीशियन नीलम ने दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं..

Read Time: 4 min
World Health Day 2024: इन आदतों को अपनाकर रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल, लंबी होगी उम्र और ...

Anti Aging Food: पूरी दुनिया में हर साल 07 अप्रैल 2024 को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे लोगों को अच्छी सेहत के लिए प्रोत्साहित करना है, विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ (WHO) द्वारा दुनिया भर में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने का कार्य किया जाता है. लंबी उम्र और अच्छा स्वास्थ्य पाने के लिए भी आपको किन आदतों को अपनाना चाहिए, आपको किस तरह का लाइफ़स्टाइल और डाइट मेंटेन (Lifestyle and diet for good health) करना चाहिए, इसकी जानकारी डायटीशियन नीलम ने दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं..

अच्छी नींद (Good Sleep)
अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है, जिस तरह किसी मशीन को चार्ज करने के लिए उसकी बैटरी को चार्ज किया जाता है, ठीक उसी प्रकार की मशीन रूपी शरीर को 8-9 घंटे की पर्याप्त नींद देकर चार्ज किया जाता है ताकि आप एक नई ऊर्जा पा सके और शरीर सुचारु रुप से चले.

अच्छा आहार (Healthy Diet)
'स्वस्थ आहार जीवन का आधार' यह तो आपने सुना ही होगा, दरअसल शरीर को पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए फल, सब्ज़ियां, साबुत अनाज, प्रोटीन, हेल्दी फ़ैट से भरपूर आहार देना बेहद जरूरी है. यदि आप लंबी आयु जीना चाहते हैं, तो शरीर को स्वस्थ आहार ज़रूर दें.

व्यायाम है जरूरी (Yoga And Exercise)
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है, नियमित रूप से व्यायाम करना, शारीरिक रूप से स्वस्थ एनर्जेटिक फ़ील करने के लिए बेहद ज़रूरी है योग और एक्सरसाइज करना.. इससे ना सिर्फ़ शारीरिक रूप से एनर्जी मिलती है बल्कि दिल और दिमाग मजबूत बनाने, रक्त संचार को बेहतर बनाने, का भी कार्य करता है. इसीलिए, हफ़्ते में कम से कम 70-75 मिनट व्यायाम करना ही चाहिए.

पॉज़िटिव लोगों के साथ रहे (Stay Positive)
लंबे जीवन जीने के लिए मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करना बहुत जरूरी है, इसलिए हमेशा पॉज़िटिव लोगों का ही चुनाव करें और उनके साथ अधिक से अधिक समय व्यतीत करें, कई बार यदि आप परेशान हो रहे हैं या आपको किसी भी प्रकार का टेंशन है, तो अपने दोस्तों, परिवार के साथ बैठकर उनसे साझा करें, ऐसा करने से आपका टेंशन रिलीज़ होगा.

पानी खूब पिएं (Drinking Water)
शरीर में 80% बीमारियां पानी की कमी से होती है इसीलिए इस बात का ख़याल रखें कि शरीर में पानी की कमी न होने दें, पानी की पूर्ति करने के लिए ऐसे फलों का या सब्ज़ियों का सेवन करें जिससे अधिक मात्रा में पानी मिलता है. यदि आप हमेशा अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे तो आप को बीमारियों छुएंगी भी नहीं.

तनाव मुक्त रहें (Stress free)
आजकल मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां लोगों में देखने को मिल रही है, इन बीमारियों की जड़ तनाव है इसलिए इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि किसी भी बात को ओवर थिंकिंग न करें, जिससे आपका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो, तनाव मुक्त रहें और घर की बात घर पर और ऑफिस की बात ऑफिस तक ही सीमित रखें.

रेगुलर हेल्थ चेकअप कराएं (Regular Checkup)
नियमित स्वास्थ्य जांच और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को जड़ से मिटाने के लिए नियमित रूप से रेगुलर हेल्थ चेकअप कराएं, कई बार शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां होती है जो हमें पता नहीं चल पाती है और वह एक बड़ा रूप ले लेती है. इसके लिए समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराते रहे.

 यह भी पढ़ें: Health News: अंकुरित मूंग दाल खाने के हैं कई फायदे, वजन घटाने से लेकर पाचन तंत्र व आंखों के लिए भी है लाभकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close