विज्ञापन
Story ProgressBack

World Health Day 2024 Theme: क्यों मनाया जाता है World Health Day, जानिए- क्या है साल 2024 की थीम

World Health Day Theme 2024: इस दिन को मनाने का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना और लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है. आज विश्व स्वास्थ्य दिवस (World health day kyo manate hain) पूरे देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास क्या है और इसके पीछे मनाने का उद्देश्य क्या है?

Read Time: 3 min
World Health Day 2024 Theme: क्यों मनाया जाता है World Health Day, जानिए- क्या है साल 2024 की थीम

World Health Day 2024: दुनिया में हर साल सात अप्रैल को "विश्व स्वास्थ्य दिवस" मनाया जाता है. आज के समय में खराब लाइफ़स्टाइल और बिगड़ते डाइट शेड्यूल के चलते कम उम्र में ही लोग गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं और कम उम्र में ही लोगों की मौत हो रही है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाना और लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है. आज विश्व स्वास्थ्य दिवस (World health day kyu manate hain) पूरे देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास क्या है और इसके पीछे मनाने का उद्देश्य क्या है?

पहली बार कब मनाया गया
साल 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO (World Health Organization) द्वारा इस दिन को मनाने का प्रपोजल रखा गया था. बढ़ती बीमारियों के चलते लोगों को उनकी हेल्थ के प्रति जागरूक करने के लिए WHO (World Health Day) द्वारा यह पहल की गई, फिर 2 साल बाद यानी 1950 में इस प्रस्ताव को मंज़ूरी मिली और 7 अप्रैल 1950 को पूरी दुनिया में पहली बार "वर्ल्ड हेल्थ डे" (First World Health Day) मनाया गया.

साल 2024 की थीम
वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने के लिए हर साल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा एक थीम (World Health Day Theme) भी रखी जाती है. जिसका एक अलग स्लोगन होता है इस साल WHO द्वारा "माय हेल्थ माय राइट (My Health My Right)" के साथ विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का फ़ैसला किया गया है कि यह थीम दर्शाती है कि स्वास्थ्य ही मानव के जीवन की असली बुनियाद है. साथ ही किसी भी व्यक्ति की सेहत उसका अधिकार है.

दी जाती है मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं
विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि आर्थिक परिस्थितियों से जूझ रहे इंसान को भी अच्छी सेहत के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी चाहिए. यही वजह है कि दुनिया भर में देशों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कई प्रकार की मुफ़्त योजनाएं चलाई जाती है, ताकि हर व्यक्ति निरोगी जीवन जी सके.


यह भी पढ़ें: Fennel Seeds Benefits: इस बीज के पानी से बॉडी होती हैं डिटॉक्स, वजन कम घटाने व ब्लड साफ करने भी मददगार

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close