विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Life: इन आसान आदतों को अपनाकर जिएं हेल्दी लाइफ, डाइटीशियन ने दी यह सलाह

Heath News: शारीरिक और मानसिक रूप से सेहत को दुरुस्त रखने के लिए क्या करना चाहिए, ये एक बड़ा सवाल रहता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. हम आपको कुछ सरल उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, डाइटीशियन नीलम हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए इन आदतों को डालने की सलाह दे रही हैं. आइए जानें इन हैबिट्स के बारे में...

Read Time: 3 min
Healthy Life: इन आसान आदतों को अपनाकर जिएं हेल्दी लाइफ, डाइटीशियन ने दी यह सलाह

Habbits for healthy lifestyle: हर कोई एक हैल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना चाहता है लेकिन आज की भागदौड़ भरी और बिजी लाइफ में सेहत को मेंटेन (Maintain health in busy life) करना बहुत मुश्किल है. शारीरिक और मानसिक रूप से सेहत को दुरुस्त रखने के लिए क्या करना चाहिए, ये एक बड़ा सवाल रहता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. हम आपको कुछ सरल उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, डाइटीशियन नीलम हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए इन आदतों को डालने की सलाह दे रही हैं. आइए जानें इन हैबिट्स के बारे में...

नियमित रूप से योग आसन करें

शरीर में फिजिकल एक्टिविटी का होना बहुत जरूरी है. यदि आप रोजाना योग या एक्सरसाइज करते हैं तो इससे शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद मिलती है और बीमारियां दूर होती है.

स्वस्थ और पौष्टिक आहार

एक अच्छा जीवन जीने के लिए स्वस्थ और पोष्टिक आहार करना बहुत जरूरी है. जिसमें हरी सब्ज़ियां, फल, अनाज, प्रोटीन से भरी चीज़ें शामिल होना जरूरी है. एक अच्छी डाइट लेने से शरीर में कोई भी बीमारी नहीं होती है.

पानी खूब पिएं 

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए सबसे पहले आपको पानी अधिक पीने की आदत अपनानी होगी. यदि आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कोई भी टॉक्सिन पदार्थ परेशान नहीं कर सकते हैं. जब हम बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं तो स्किन से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती है.

तली हुई चीज़ों से बनाएं दूरी

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपको ऑयली और जंक फूड को छोड़ना होगा, ऑयली फूड और जंक फूड्स खाने में भले स्वादिष्ट लगते हैं और उन्हें देखकर मुंह में पानी आ जाता है लेकिन यह हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं.

यह भी पढ़ें: Health News: गुनगुना पानी पीकर रखिये स्किन को दुरुस्त, जानिये और क्या -क्या हैं इसके फायदें

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close