विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: अंकुरित मूंग दाल खाने के हैं कई फायदे, वजन घटाने से लेकर पाचन तंत्र व आंखों के लिए भी है लाभकारी

Health Tips: मूंग दाल खाने के कई फ़ायदे (Moong Dal Ke Fayde) हैं. मूंग दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन पाया जाता है, ऐसे में इस दाल का सेवन करने से शरीर को पोषक तत्वों की पूर्ति मिलती है, आइए जानते हैं अंकुरित मूंग दाल खाने से क्या लाभ (benefits of eating moong dal) होते हैं...

Read Time: 3 min
Health News: अंकुरित मूंग दाल खाने के हैं कई फायदे, वजन घटाने से लेकर पाचन तंत्र व आंखों के लिए भी है लाभकारी

Moong Dal Benefits: कहते हैं जब तक भोजन की थाली में दाल न हों, तब तक वह खाली मानी जाती है. दाल प्रोटीन का खान मानी जाती है जिसमें कई प्रकार के ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं उन्हीं में से एक है मूंग दाल, जिसे एनर्जी का पावर हाउस (Energy Power House) कहा जाता है, हम अक्सर लोगों को अंकुरित चने और स्प्राउट्स खाते हुए देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं मूंग दाल खाने के कई फ़ायदे (Moong Dal Ke Fayde) हैं? मूंग दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन पाया जाता है, ऐसे में इस दाल का सेवन करने से शरीर को पोषक तत्वों की पूर्ति मिलती है, आइए जानते हैं अंकुरित मूंग दाल खाने से क्या लाभ (benefits of eating moong dal) होते हैं...

वजन घटाने में

वजन घटाने में अंकुरित मूंग दाल का सहारा ले सकते हैं. यदि आप अंकुरित मूंग दाल को डाइट में शामिल करते हैं तो ये लो कैलरी फ़ूड होता है और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि उसका सेवन करने से भी भूख कम लगती है और भरा रहता है.

शरीर में एनर्जी

अंकुरित दाल का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है, इसका सेवन करने से आलस और सुस्ती नहीं आती है और शरीर में एनर्जेटिक महसूस होता है. अंकुरित मूंग दाल से शरीर को पावर मिलती है. 

यह भी पढ़ें: Lips care Tips: अपने होंठों को सुर्ख गुलाबी बनाना है तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय, टिप्स जानिए यहां

पाचन तंत्र के लिए

मूंग दाल का सेवन करने से गैस, अपच, ब्लोटिंग और पेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है. अंकुरित मूंग दाल का यदि आप सेवन करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है क्योंकि इससे पाचन तंत्र संतुलित करने में हेल्प मिलती है.

आंखों के लिए

अंकुरित अनाज से आंखों की रोशनी तेज होती है. यदि आपको सुबह-सुबह अंकुरित मूंग दाल खाते हैं तो इससे आंखों की समस्याएं दूर होती है. इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: Cure Diabetes: डायबिटीज से बचाने में मदद करता है आंवला और भी हैं कमाल के फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close