विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News : मानसिक तनाव से दिमाग ही नहीं, शरीर के इन अंगों को भी होता है खतरा जानिए यहां

Lifestyle News : स्ट्रेस से आपके दिल (Heart Disease) को भी प्रभाव पड़ता है. ज़्यादा तनाव के कारण शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पाती है, जिसके कारण दिल की सेहत प्रभावित होने लगती है. कोलेस्ट्रॉल भी तनाव के कारण प्रभावित होता है, जिससे दिल की कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती है. स्ट्रेस से पैनिक अटैक जैसी सिचुएशन भी बन जाती है.

Read Time: 3 min
Health News : मानसिक तनाव से दिमाग ही नहीं, शरीर के इन अंगों को भी होता है खतरा जानिए यहां

Stress Side Effects: आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में स्ट्रेस (Stress) की समस्याएं बहुत अधिक बढ़ गई है. अधिक स्ट्रेस होने के कारण तरह-तरह की बीमारियां भी देखने को मिल रही है. आजकल हर दूसरे व्यक्ति को मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारियां जैसे डिप्रेशन, एंजाइटी जैसी प्रॉब्लम हो रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपके शरीर के कई अंग भी प्रभावित होने लगते हैं, जिनसे कई तरह की गंभीर बीमारियां (Stress Side Effects) आपको घेरने लग जाती हैं.

दिल के रोग

स्ट्रेस से आपके दिल (Heart Disease) को भी प्रभाव पड़ता है. ज़्यादा तनाव के कारण शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पाती है, जिसके कारण दिल की सेहत प्रभावित होने लगती है. कोलेस्ट्रॉल भी तनाव के कारण प्रभावित होता है, जिससे दिल की कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती है. स्ट्रेस से पैनिक अटैक जैसी सिचुएशन भी बन जाती है.

रीप्रोडक्ट्री सिस्टम पर प्रभाव

स्ट्रेस होने के कारण आप रीप्रोडक्ट्री सिस्टम (Reproductive System) भी प्रभावित होता है. यदि कोई महिला या लड़की ज़्यादा समय तक स्ट्रेस लेती है तो पीरियड्स में देरी होती है इसके साथ ही स्ट्रेस के कारण प्रेग्नेंसी पर भी प्रभाव पड़ता है.

नर्वस सिस्टम पर असर

स्ट्रेस से आपके नर्वस सिस्टम (Nervous system) को भी इफेक्ट करता है. इससे आपके दिमाग पर असर होता है. स्ट्रेस से एंजाइटी, डिप्रेशन जैसी समस्याएं होती हैं. जिनके प्रभाव फिजिकल हेल्थ पर भी दिखने लगते हैं. जिसके साथ ही हॉर्मोन में बदलाव या आसंतुलन की समस्याएं होती है.

यह भी पढ़ें: Camphor Uses: एक छोटी सी कपूर की टिकिया के हैं ढ़ेरों फायदे, जानिए यहां

पाचन तंत्र पर बुरा असर

स्ट्रेस का प्रभाव पाचन तंत्र (Digestive System) पर भी पड़ता है. ज़्यादा स्ट्रेस लेने के कारण पेट दर्द की समस्या होने लगती है. पेट में मरोड़, उल्टी जैसी समस्याएं साफ तौर पर दिखने लगती है. कई लोगों मे ज़्यादा स्ट्रेस की वजह से खाना-पीना भी छोड़ देते है.

रेस्पिरेटरी सिस्टम होता है प्रभावित

स्ट्रेस से रेस्पिरेटरी सिस्टम (Respiratory system) के द्वारा हमारी सेल्स में ऑक्सीजन सप्लाई होता है और शरीर से कार्बन डाई ऑक्साइड जैसी गैस बाहर निकलती है. स्ट्रेस के कारण आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम प्रभावित होने लगता है. जिससे आप तनाव लेने लगते हैं, ज़्यादा स्ट्रेस बढ़ने के कारण अटैक आने की संभावना भी होती है. क्योंकि इसका सीधा प्रभाव श्वसन तंत्र पर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Health News : सर्दियों में लें इस पत्ते से बनी चाय की चुस्की, आपको होंगे कई फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close