विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News : सर्दियों में लें इस पत्ते से बनी चाय की चुस्की, आपको होंगे कई फायदे

Tips and Tricks : तेज पत्ता (Tejpatta) न सिर्फ़ खाने में स्वाद बढ़ाने के काम आता है बल्कि तेजपत्ते में सेहत से जुड़े कई फायदे भी होते हैं. तेज पत्ता हर किसी के घर में मौजूद होता है. तेज पत्ता में विटामिन सी, ए, बी, ई, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने में मददगार है.

Read Time: 3 min
Health News : सर्दियों में लें इस पत्ते से बनी चाय की चुस्की, आपको होंगे कई फायदे

Bay Leaf Tea : सर्दियों का मौसम आते ही सर्दी जुखाम जैसे इन्फेक्शन फैलने लगते हैं. सर्दियों के मौसम में गर्म चीज़ों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. हम आपको सर्दियों (Winters) के मौसम में एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन करने से शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद मिलेगी. हम बात कर रहे हैं तेज पत्ता से बनी चाय (Bay leaf Tea) के बारे में. तेज पत्ता (Tejpatta) न सिर्फ़ खाने में स्वाद बढ़ाने के काम आता है बल्कि तेजपत्ते में सेहत से जुड़े कई फायदे भी होते हैं. तेज पत्ता हर किसी के घर में मौजूद होता है. तेज पत्ता में विटामिन सी, ए, बी, ई, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने में मददगार है.

डायबिटीज

तेजपत्ते का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन लेवल सुधारने में मदद मिल सकती है. तेजपत्ते की चाय पीने से खून में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी तेजपत्ते की चाय काफ़ी लाभकारी मानी जाती है.

एंटी फंगल गुण

तेजपत्ता में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं. विशेष रूप से तेजपत्ता का तेल लगाने की सलाह तब दी जाती है, जब शरीर में फंगल इन्फेक्शन की मात्रा बहुत अधिक हो जाए.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में

तेज पत्ता की चाय में पोटेशियम, एंटी ऑक्सीडेंट, जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

वजन घटाने में सहायक

तेजपत्ते की चाय शरीर को मेटाबॉलिज़्म बूस्ट कर के मोटापा और वजन घटाने में मदद करती है. तेजपत्ते की चाय पीने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips : सरसों के तेल से कीजिए मालिश रात में आएगी सुकून की नींद, जानिए क्या-क्या हैं फायदे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close