विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर आपके मन में आ रहे हैं नेगेटिविटी विचार तो बस फॉलो करें ये टिप्स, हो जाएंगे रिफ्रेश...

नकारात्मक विचार आने से शारीरिक परेशानियां (Physical Activity) भी होने लगती है, जिसकी वजह से लोग डिप्रेशन (Depression) जैसी समस्याओं का शिकार होने लगते हैं, हम आपको निगेटिव थॉट्स (Negative Thought) से कैसे दूर रहें, इसके उपाय बता रहे हैं.

अगर आपके मन में आ रहे हैं नेगेटिविटी विचार तो बस फॉलो करें ये टिप्स, हो जाएंगे रिफ्रेश...
डिप्रेशन से कैसे बचा जाए, जानिए इसके उपाय

Stress Buster Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना व्यस्त हो गए कि खुद पर ध्यान देना ही छोड़ चुके हैं. मोबाइल फोन, लैपटॉप, सोशल मीडिया के इस दौर में लोगों में स्ट्रेस की समस्या काफी बढ़ गई है. जैसे लोगों के मन में खींझ बढ़ने लगती हैं, बात -बात पर चिड़चिड़ापन, चिंता, तनाव होने लगता है. जिससे लोगों के मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं. नकारात्मक विचार आने से शारीरिक परेशानियां (Physical Activity) भी होने लगती है, जिसकी वजह से लोग डिप्रेशन (Depression) जैसी समस्याओं का शिकार होने लगते हैं. आपको निगेटिव थॉट्स (Negative Thought) से बचना है, आइए आपको इसके उपाय बताने जा रहे हैं.

सकारात्मक चीजों के बारे में सोचे
जब भी मन में निगेटिव थॉट आ रहे है तो थोड़ा बहुत टहल लें या फिर खुद को ऐसी चीजों में व्यस्त करें, जिन्हें पढ़कर या सोचकर आप सकारात्मक हो जाते हैं. सकारात्मक चीजों के बारे में सोचे और खुद को ऐसे कामों में लगाए, जिनमें आपको खुशी मिलती है.

नेगेटिव लोगों से बनाएं दूरी
नेगटिव थॉट को भगाने का सबसे अच्छा उपाय है. नेगेटिव लोगों के साथ न रहें, हमेशा उन लोगों के साथ रहे जिनके साथ आप बहुत ख़ुश रहते हैं और पॉज़िटिव महसूस करते हैं. और उन लोगों से बिल्कुल ही दूर रहे जिनके पास जाकर आपको नेगेटिव थॉट आते हो.

फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान दें
फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान दें, जब भी आपके मन में निगेटिव एनर्जी आए तो वर्कआउट करने लग जाएं, वर्कआउट से आप की सेहत भी अच्छी रहती है बल्कि मानसिक रूप से भी आप डिटॉक्स होते हैं.

दूसरों की हेल्प करें
जब भी मन में निगेटिव एनर्जी आए तो दूसरों की हेल्प करें, ऐसा करने से आपके मन में अच्छी ऊर्जा होती है. यदि कोई ऐसा काम है, जिसे करके आपको खुशी मिलती है तो जरूर करें.

माफ करना सीखें
दैनिक जीवन में कई लोग ऐसे मिलते हैं. जिनसे बात करके या उनके साथ काम करके हमारे स्वाभाव में चिड़चिड़ापन आता है, या तकलीफ होने लगती हैं. ऐसे में उन्हें माफ करना सीखें और अपने काम पर ध्यान दें, किसी से बदला लेने की भावना न रखें, इससे आपको मानसिक रूप से संतुष्टि मिलती है.

यह भी पढ़ें: Shankh Benefits: शंख बजाने से दूर भागती है घर की निगेटिविटी, वास्तुशास्त्र के हिसाब से ये भी हैं फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
अगर आपके मन में आ रहे हैं नेगेटिविटी विचार तो बस फॉलो करें ये टिप्स, हो जाएंगे रिफ्रेश...
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;