विज्ञापन
Story ProgressBack

Peanut Benefits : सर्दियों में शुरू कर दें मूंगफली का सेवन, शरीर को होगें गजब के फायदे 

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. पोषक तत्व से भरपूर मूंगफली का सेवन करने से स्ट्रोक और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. मूंगफली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जो डायबिटीज के मरीजों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. मूंगफली में कैल्सियम, कार्ब्स, मैगनीज आदि होता है जो काफी लाभकारी होता है.

Read Time: 3 min
Peanut Benefits : सर्दियों में शुरू कर दें मूंगफली का सेवन, शरीर को होगें गजब के फायदे 
Peanut Butter

Peanut Benefits : सर्दियों के मौसम आते ही शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. शरीर को प्रोटीन, फाइबर जैसे अन्य तत्वों की जरूरत होती है. सर्दियों में हम आपको मूंगफली (Peanut) से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस सर्दी (Winter Season) आपके काम आ सकते हैं. 

दिल संबंधी रोग
मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. पोषक तत्व से भरपूर मूंगफली का सेवन करने से स्ट्रोक और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

डिप्रेशन
आज के समय में हर किसी को मानसिक रोगों से जूझना पड़ रहा है. डिप्रेशन-तनाव जैसे रोगों से बचने के लिए मूंगफली का सेवन करना चाहिए, मूंगफली में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है. मूंगफली को खाने से डिप्रेशन की समस्या से मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें : Winter Tips : सर्दियों में इन फैब्रिक्स को कर लें अपने वार्डरोब में शामिल, ठंड से मिलेगा छुटकारा

त्वचा के लिए
मूंगफली को फाइबर का स्त्रोत माना जाता है. फाइबर शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में  सहायता करता है. जब टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं तो हमारी स्किन हेल्दी और चमकदार बन जाती है. फैटी एसिड स्किन को रोगों से लड़ने में मदद करता है. 

विटामिन-सी से भरपूर
मूंगफली में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. विटामिन-सी की कमी से होने वाले रोगों से मूंगफली आपकी रक्षा करती है. इसके साथ-साथ मूंगफली सर्दी,जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है.

वेट लॉस में सहायक
फाइबर हमारे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. मूंगफली को खाने से फाइबर की पूर्ति होती है. जिससे भूख बार-बार नहीं लगती है और वेट लॉस होता है.

डायबिटीज
मूंगफली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जो डायबिटीज के मरीजों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. मूंगफली में कैल्सियम, कार्ब्स, मैगनीज आदि होता है जो काफी लाभकारी होता है.
 

यह भी पढ़ें : स्ट्रेस कम करने से लेकर Ice-Cream खाने से होते हैं ये अनेक फायदे, सर्दियों में भी उठा सकते हैं लुत्फ़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close