विज्ञापन
Story ProgressBack

Sprouts Benefits: वेट लॉस ही नहीं अंकुरित अनाज खाने से स्किन को भी होते हैं ये फायदे

Healthy Food: अंकुरित अनाज खाने से कई प्रकार के फायदे भी होते हैं लेकिन ये बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है कि कि अंकुरित अनाज खाने से क्या लाभ (benefits of eating sprouted grains)होता हैं, आइए हम आपको बताएंगे...

Read Time: 2 mins
Sprouts Benefits: वेट लॉस ही नहीं अंकुरित अनाज खाने से स्किन को भी होते हैं ये फायदे
benefits of eating sproute

sprouts for breakfast: इन दिनों हर कोई स्प्राउट्स खाना पसंद करता है. ब्रेकफास्ट में लोगों ने ब्रेड बटर और पराठे छोड़कर स्प्राउट्स खाना शुरू कर दिया है. हालांकि अंकुरित अनाज खाने से कई प्रकार के फायदे भी होते हैं लेकिन ये बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है कि कि अंकुरित अनाज खाने से क्या लाभ (benefits of eating sprouted grains)होता हैं, आइए हम आपको बताएंगे...

पाचन क्रिया के लिए

अंकुरित अनाज खाने से पाचन तंत्र मजबूत और सक्रिय होता है, इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है.

सुबह खाएं अंकुरित अनाज

सुबह का नाश्ता भारी और हेल्दी होना चाहिए, ऐसे में यदि आप अंकुरित अनाज का सेवन करते हैं तो यह आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है, सेहत से भरपूर अंकुरित अनाज सुबह के नाश्ते में लेना अच्छा माना जाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

अंकुरित अनाज में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर अंकुरित अनाज एंटीऑक्सीडेंट की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है.

प्रोटीन पूर्ति

अंकुरित अनाज में कई प्रकार के प्रोटीन पाए जाते हैं, जिससे शरीर को ताकत मिलती है और मांसपेशियां मजबूत होती है.

वजन घटाने में सहायक

यदि आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो अंकुरित अनाज को डाइट में शामिल करें, इसमें बहुत कम मात्रा में कैलरी होती है इससे वजन नहीं बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में हीमोग्लोबीन की नहीं होगी कमी, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान
Sprouts Benefits: वेट लॉस ही नहीं अंकुरित अनाज खाने से स्किन को भी होते हैं ये फायदे
Keep these things in mind while charging your mobile, these tips are very useful for you
Next Article
Mobile Charge करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके बेहद काम की हैं ये टिप्स
Close
;