विज्ञापन
Story ProgressBack

Winter Tips : सर्दियों में इन फैब्रिक्स को कर लें अपने वार्डरोब में शामिल, ठंड से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों का मौसम हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में लोगों को खाने-पीने और नाना प्रकार के गरम कपड़े पहनने का अलग ही शौक होता है. इस मौसम में आप फ्लीस फैब्रिक से बने कपड़े पहन सकते हैं, ये कपड़ा बहुत गर्माहट देता है.

Read Time: 3 min
Winter Tips : सर्दियों में इन फैब्रिक्स को कर लें अपने वार्डरोब में शामिल, ठंड से मिलेगा छुटकारा

Winter Tips : सर्दियों का मौसम (Winter Season) आते ही लोग गर्म कपड़े निकालना शुरू कर देते हैं और जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जाती है वैसे वैसे गर्म कपड़ों (Winterwear) की डिमांड भी बढ़ती जाती है. सर्दियों के दस्तक देते ही लोग गर्म कपड़े पहनना शुरू कर देते हैं. इस सर्दी के मौसम में हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसे फैब्रिक (Fabrics For Winter) के बारे में जो आपको कड़ाके की ठंड से बचाने में आपकी मदद करेंगे...

फ्लीस फैब्रिक

सर्दियों का मौसम हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में लोगों को खाने-पीने और नाना प्रकार के गरम कपड़े पहनने का अलग ही शौक होता है. इस मौसम में आप फ्लीस फैब्रिक (Fleece Fabric) से बने कपड़े पहन सकते हैं ये कपड़ा बहुत गर्माहट देता हैं.

रेयोन और नायलॉन

सर्दियों में सबसे ज्यादा ऊन से बने कपड़े पहने जाते हैं. नानी-दादी सर्दियों के मौसम में ऊन से बुनकर स्वेटर भी बनाती है. ऊन सर्दियों से बचाने में आपकी काफ़ी मदद करता हैं. आप चाहें तो सर्दी के मौसम में रेयोन और नायलॉन (Rayon) के फैब्रिक से बने कपड़ों का भी प्रयोग कर सकते हैं. इससे आपको ठंड से बचने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : स्ट्रेस कम करने से लेकर Ice-Cream खाने से होते हैं ये अनेक फायदे, सर्दियों में भी उठा सकते हैं लुत्फ़

सिल्क और सैटिन

कड़ाके की ठंड से बचने के लिए आप सिल्क और सैटिन (Silk & Satin) से बने कपड़ों का उपयोग कर सकते हैं. ये दोनों फैब्रिक्स काफी गर्म होते हैं. ज्यादातर लोग पार्टी या किसी ख़ास मौके में इस फैब्रिक से बने कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं. सिल्क और सैटिन से बने कपड़ों का प्रयोग ठंड के मौसम में भी किया जाता है. 

वेल्वेट

सर्दियों में वेल्वेट (Velvet) फैब्रिक एक बेस्ट ऑप्शन है. ये न सिर्फ कैजुअली बल्कि पार्टीवेयर के लिए भी उत्तम विकल्प है. ये फैब्रिक देखने में तो क्लासी लुक देता ही है बल्कि आपको ठंड से भी बचाता है. इसे आप इंडियन और वेस्टर्न दोनों रूप से वेयर करते हैं.

यह भी पढ़ें : Tips & Tricks : प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में ऐसे बैलेंस बिठाएं वर्किंग वूमेन, अपनाइए ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close