विज्ञापन
Story ProgressBack

Winter Care: सर्दी के मौसम में बच्चों को बुखार और जुकाम होने पर न घबराएं, आज ही अपनाएं ये उपाय

winter care for baby: बुखार जुकाम और खांसी (Fever-Cold infection) जैसी समस्या से बच्चे की नींद भी प्रभावित होने लगती है. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे बच्चों की खांसी की समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी.

Read Time: 3 min
Winter Care: सर्दी के मौसम में बच्चों को बुखार और जुकाम होने पर न घबराएं, आज ही अपनाएं ये उपाय

Baby Care Tips: बदलते हुए मौसम में बच्चों को सर्दी-जुकाम बहुत जल्दी हो जाता है. इसके साथ ही बच्चों की तबीयत भी खराब होने लगती है. जिससे इम्युनिटी (Immunity) काफी प्रभावित हो जाती है. बुखार जुकाम और खांसी (Fever-Cold infection) जैसी समस्या से बच्चे की नींद भी प्रभावित होने लगती है. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे बच्चों की खांसी की समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी.

लहसुन की कली
लहसुन और शहद इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. ऐसे में बच्चों को सर्दी -जुकाम होने पर इसका सेवन बच्चों को कराया जा सकता है. आप छोटी लहसुन की कली को काटकर शहद में मिलाकर बच्चे को दे सकते हैं.  लेकिन ये मिश्रण  2 साल से अधिक उम्र के बच्चों को देना चाहिए. 

हल्दी
हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो गले में बैक्टीरिया को कम करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं. सर्दी से परेशान बच्चे को हल्दी के साथ शहद मिलाकर दे सकते हैं, लेकिन आप इसे एक साल से ऊपर के बच्चे को ही दें, तभी ये फायदेमंद होगा.

नीलगिरी के तेल की बूंदें
यदि बच्चा दो साल से कम उम्र का है, तो उसके तकिए पर नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डाल दे, इसकी मदद से बच्चे की नाक खुल जाएगी और उसे बंद नाक जैसी परेशानी से तुरंत छुटकारा मिल जाएगा, आप चाहें तो कपड़े में लगाकर बच्चे को सूँघा सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि इस तेल से बच्चे के गले में मालिश न करें.

यह भी पढ़ें: आचार्य बालकृष्ण के उपाय, पिगमेंटेशन का कैसे करें घरेलू इलाज?

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्ते सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आप अपने बच्चे को तुलसी के पत्ते का रस निकालकर शहद के साथ दे दें और तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर और शहद में डालकर बच्चों को खिलाएं, तुलसी के पत्ते से बच्चे के गले की खराश भी कम हो जाएगी.

मिश्री का उपयोग
गले में हो रही खराश से राहत के लिए बच्चों को मिश्री दी जाती है. मिश्री गले में नमी बनाए रखती है, जिससे गले में जलन कम होती है. गले की खराश को कम करने के लिए मिश्री का प्रयोग किया जाता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Custard Apple Benefits : वजन बढ़ाने से लेकर किन चीजों में मददगार है सीतफल? जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close