विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Diet Plan: डायटीशियन ने बताया क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता? जानिए कब करना चाहिए ब्रेकफास्ट

सुबह का पहला नाश्ता (Morning Breakfast Tips) अच्छा होना बेहद जरूरी होता है. कई सारी परेशानियों को दूर करने वाला ये नाश्ता यदि आप सही समय पर नहीं करते हैं तो इसका उल्टा असर आपको देखने को मिल सकता है. डाइटीशियन नीलम ने ब्रेकफास्ट के परफेक्ट टाइम (Breakfast Timing) के बारे में बताया है और ब्रेकफास्ट करना क्यों जरूरी है, इसकी भी जानकारी दी है (Why Breakfast is Important) आइए जानते हैं..

Read Time: 3 min
Healthy Diet Plan: डायटीशियन ने बताया क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता? जानिए कब करना चाहिए ब्रेकफास्ट

Breakfast Tips: कहा जाता है कि जब भी सुबह उठते हैं और अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो एक अच्छे नाश्ते के साथ करनी चाहिए, इससे आपका दिन भी अच्छा बीतता है और सेहत भी बेहतर होती है. सुबह का पहला नाश्ता (Morning Breakfast Tips) अच्छा होना बेहद जरूरी होता है. कई सारी परेशानियों को दूर करने वाला ये नाश्ता यदि आप सही समय पर नहीं करते हैं तो इसका उल्टा असर आपको देखने को मिल सकता है. डाइटीशियन नीलम ने ब्रेकफास्ट के परफेक्ट टाइम (Breakfast Timing) के बारे में बताया है और ब्रेकफास्ट करना क्यों जरूरी है, इसकी भी जानकारी दी है (Why Breakfast is Important) आइए जानते हैं...

सही वक़्त पर क्यों हैं जरूरी नाश्ता

सुबह खाली पेट नाश्ता करने से एनर्जेटिक फील होता है, सेहत को इससे कई प्रकार के फायदे भी होते हैं, ब्रेकफास्ट से मेटाबॉलिज़्म अच्छा रहता है और पूरा दिन एनर्जी भरा बीतता है, यदि आप देर से नाश्ता करते हैं तो शरीर के वजन बढ़ने के भी चांसेस होते हैं. इसलिए सही वक़्त पर नाश्ता करना बहुत जरूरी है.

वक़्त पर नाश्ता करने के फायदे बहुत सारे हैं

सुबह का नाश्ता यदि आप ठीक समय पर नहीं करते हैं तो इससे सेहत को नुकसान पहुंचता है, सही समय पर नाश्ता करने से आपकी भूख पहले के मुकाबले बढ़ सकती है.

मोटापा

आप जितनी देर बाद नाश्ता करते हैं, उतना ही मोटापे की परेशानी से घिर सकते हैं. सही वक़्त पर नाश्ता करने से शरीर में अच्छे चेंजेस देखने को मिलते हैं, इसीलिए वक़्त पर नाश्ता करना बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें:Diet Plan: डाइटीशियन ने कहा-भुने हुए चने को डाइट में करें शामिल, वजन घटने के साथ-साथ और भी हैं कई फायदे

पेट से जुड़ी दिक्कतें 

यदि आप नाश्ता स्किप करते हैं और डायरेक्ट लंच करते हैं तो इससे आपके पेट में ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है और यदि आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ब्रेकफास्ट का सही समय

आप ब्रेकफास्ट का सही समय सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच का होता है, जागने के एक घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए ये बेहद अच्छा होता है और इससे शरीर पर पॉज़िटिव असर भी देखने को मिलते हैं. सुबह शरीर में ग्लूकोज कम होता है, नाश्ते में कुछ ऐसी चीजें जरूर खाएं, जिससे पूरा दिन एनर्जी मिलती रहे, यदि आप लेट उठते हैं तो आप 10 बजे तक नाश्ता कर सकें और आपको इसके फायदे भी मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें:Health Tips: जिम से वापस आने के बाद ड्राईफ्रूट्स के साथ करें इन चीजों का सेवन, हमेशा बनी रहेगी एनर्जी...

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close