विज्ञापन
Story ProgressBack

Best Diet Plan: ग्लूटन फ्री नाश्ते की टेंशन होगी खत्म, झटपट बनाइए ये स्वादिष्ट और हेल्दी डिशेज

Healthy Breakfast: नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो खाने में स्वादिष्ट भी हो और शरीर के लिए हेल्दी भी, ऐसे में यदि आप ग्लूटन डाइट को अपनाते हैं तो ये ब्रेकफास्ट ऑप्शंस (Breakfast options) आपके लिए सबसे बेस्ट होंगे, ग्लूटन फ्री डाइट (Gluten free diet) में आप आटा, मैदा नहीं ले सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Best Diet Plan: ग्लूटन फ्री नाश्ते की टेंशन होगी खत्म, झटपट बनाइए ये स्वादिष्ट और हेल्दी डिशेज

Gluten Free Breakfast: हर किसी के घर में सुबह से नाश्ते को लेकर इस बात को लेकर बहुत कंफ्यूजन देखने को मिलता है कि सुबह से क्या बनाया जाए? क्योंकि नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो खाने में स्वादिष्ट भी हो और शरीर के लिए हेल्दी भी. ऐसे में यदि आप ग्लूटन डाइट को अपनाते हैं तो ये ब्रेकफास्ट ऑप्शंस (Healthy Breakfast Options) आपके लिए सबसे बेस्ट होंगे. ग्लूटन फ्री डाइट (Gluten free diet) में आप आटा या मैदा नहीं ले सकते हैं बल्कि पूरे तरीके से इन चीज़ों से मुक्त होकर डिश को तैयार करते हैं. आइए जानते हैं ग्लूटन फ्री डिशेस के बारे में...

मूंग दाल चीला (Moong Daal Chila)

मूंग दाल चीला बनाने की तैयारियां को रात से ही शुरू करनी होगी. रात में मूंग दाल को अच्छे से धो कर साफ कर लें और फिर सुबह उसका पानी निकालकर मिक्सी में पीस लें, इसमें आप हरी मिर्च, अदरक, धनिया पाउडर, लाल मिर्च और धनिया की पत्ती भी डाल सकते हैं और उसके बाद इस बैटर को तैयार कर सकते हैं, एक फ्राई पैन में धीमी आंच पर चीला बनाकर इस नाश्ते को बना सकते हैं, ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है.

साबुदाना की खिचड़ी (Sabudana Khichadi)

यह एक ऐसी डिश है जिसे आप व्रत में भी खा सकते हैं, इसके लिए साबूदाने को भिगोकर खिचड़ी बनानी हैं और उसके बाद बिना किसी टेंशन के इस ब्रेकफास्ट का मज़ा लीजिए, इससे आपको भूख भी कम लगेगी और यह नाश्ता हेल्दी भी है.

चना मसाला (Chana Masala)

चने को रात में भिगोने के बाद सुबह उबाल लें और इसमें बारीक आलू, प्याज, हरा धनिया, टमाटर, गाजर या जो भी आप सलाद में खाते हो वो डालें और ऊपर से नमक या चाट मसाला छिड़क लें, इसे और टेस्टी बनाने के लिए नींबू की कुछ बूंदें डाल दें यह खाने में बेस्ट है और नुकसान भी नहीं करता है.

स्वीट पोटेटो (Sweet Potato)

यदि आप सुबह से शक्करकंद का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, आप चाहें तो शक्करकंद का हलवा भी बना सकते हैं, नहीं तो आप नॉर्मल इस को उबालकर उसमें देसी घी और शक्कर के साथ खा सकते हैं.

मल्टी ग्रेन आटा (Multigrain Aata)

मल्टी ग्रेन आटा गूंथने के बाद आप पतले-पतले पराठे बना लें, आप चाहें तो इसमें आलू भरकर पराठा तैयार कर सकते हैं, नहीं तो सिंपल प्लेन मल्टीग्रेन आटे के पराठे भी खा सकते हैं.


Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Health News: भूलकर भी खाना स्किप न करें, लापरवाही करने से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा आज, क्यों की जाती है वट की पूजा? जानें पूजाविधि और महत्व
Best Diet Plan: ग्लूटन फ्री नाश्ते की टेंशन होगी खत्म, झटपट बनाइए ये स्वादिष्ट और हेल्दी डिशेज
The smell of sweat comes even after applying perfume, take help from these home remedies
Next Article
Perfume गर्मी में पसीने की बदबू से हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे...
Close
;