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How to be Happy Alone : इन तरीकों को अपना लिया तो ज़िंदगी में सीख जाएंगे अकेले खुश रहना 

अक्सर जो लोग अकेले रहते हैं वे अपने मन की बातें किसी से कह नहीं पाते हैं हुए परेशान होने लगते हैं, लेकिन हम आपको अकेले रहकर खुश रहने के टिप्स (Mental health Tips for alone People) बता रहे हैं , आइये जानते हैं कैसे.....

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How to be Happy Alone : इन तरीकों को अपना लिया तो ज़िंदगी में सीख जाएंगे अकेले खुश रहना 
Mental Health Tips: अकेले रहना चाहते हैं खुश तो अपनाएं ये टिप्स

How to overcome Lonliness in Hindi: आजकल हम देखते हैं कि लोगों को दोस्त बनाना काफी पसंद होता है. खासकर टीनएजर्स बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें कई सारे लोगों से घिरा रहना बेहद अच्छा लगता है. यही वजह है कि लोग दोस्ती करने के लिए Online दुनिया में भी अपना हाथ जमाते हैं... और Facebook-Instagram जैसे कई Apps पर दोस्त भी बनाते हैं. लेकिन जब लोगों को अपनी असल ज़िंदगी में किसी का साथ नहीं मिलता तो वो खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं. कई बार तो लोगों पर अकेलापन इस कदर हावी हो जाता है कि वो Depression जैसी Psychological Disorders का भी शिकार हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी खुद को अकेला और बेसहारा महसूस कर रहे हैं तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं हैं. आपको सिर्फ एक चीज़ सीखने की ज़रूरत है और वो है अकेले रहकर भी खुश रहने की. ऐसे में हम आपको अकेले रहकर खुश रहने के टिप्स (Mental health Tips for alone People) बता रहे हैं , आइये जानते हैं कैसे.....

लोगों से खुद को कम्पेयर न करें (Don't Compare Yourself) 

लोगों से खुद को Compare न करें, ऐसा करने से आपको हमेशा बुरा ही फ़ील होगा क्योंकि हमें सिर्फ़ सामने वाले व्यक्ति की ख़ुशी दिखती है और उतना ही नज़र आता है जो वो हमें दिखाता है लेकिन उसके पीछे की परेशानी नहीं दिखती है और हम दूसरों की ख़ुशी को देखकर कम्पेयर करने लग जाते हैं और दुखी हो जाते हैं. 

Nature से दोस्ती (Closer to Nature) 

यदि आप बिना किसी के सहारे के ख़ुश रहना चाहते हैं तो Nature के साथ समय बिताएं. आपको ये जानकारी हैरानी होगी कि Nature के साथ समय बिताने से हमारा Stress लेवल कम होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम Nature में समय बिताते है तो Stress Hormone जिसे Cortisol के नाम से भी जाना जाता है... वो कम होता है. साथ ही Happy Hormone (Serotonin & Endorphins) रिलीज़ होते हैं. 

सोशल मीडिया से दूरी (Distance From Social Media) 

आज के सोशल मीडिया के दौर में लोगों को एक दूसरे की लाइफस्टाइल देखकर Inferiority complex & Stress हो रहा है जो कि आपकी Mental Helath के लिए सही नहीं है. यदि आपको भी बहुत ज़्यादा Anxiety या Tension महसूस हो रहा है तो सबसे पहले अपने सोशल मीडिया से दूरी बना लें, आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल Positive Content देखने के लिए भी कर सकते हैं. 

रूटीन करें चेंज (Change Your Schedule) 

कई बार हम रूटीन में बदलाव नहीं लाते हैं उसकी वजह से भी ख़ुश नहीं रहते हैं. जिस तरीक़े से एक ही रास्ते में हर रोज जाते जाते हम बोर हो जाते हैं, ठीक उसी प्रकार एक ही लाइफ़स्टाइल को फ़ॉलो करते-करते भी इंसान बोर हो जाता है इसलिए अपनी लाइफ़ में कुछ-कुछ अलग और नई चीज़ें करते रहें और रुटीन में बदलाव लाते रहें, ऐसा करने से आपको अच्छा फ़ील होगा और बोरियत भी नहीं होगी. 

माफ करके करें दिल साफ (Forgive People) 

ख़ुद को मेंटली स्ट्रॉन्ग रखने के लिए लोगों को माफ करने की आदत डाल लें, जब आप मन में बातों को इकट्ठा करके रखते हैं तो आपके हाथ में सिर्फ़ दुख और परेशानी आती है, ऐसा करने से बचें और अपने भीतर के नेगेटिव विचारों को ख़त्म कर दें.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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