विज्ञापन

सिर्फ एक Gardening करने से रह सकते हैं आप हेल्दी, जानें क्या होते हैं इसके फायदे

Gardening for Health: शरीर को भी बिना केमिकल की सब्जी से कई प्रकार के मिलते हैं, इसीलिए जब भी मौका मिलें, आप कुछ एक्टिविटी गार्डनिंग वाली जरूर करें, आइए जानते हैं गार्डनिंग करने से क्या फायदे (Gardening Benefits For Health) मिलते हैं..

सिर्फ एक Gardening करने से रह सकते हैं आप हेल्दी, जानें क्या होते हैं इसके फायदे
Gardening Tips in Hindi

Benefits of Gardening Activities: गार्डनिंग एक ऐसी एक्टिविटी है, जो कई लोगों को पसंद होती है. यह एक ऐसी कला है जिससे कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक फायदे भी होते हैं. कई लोग अपने घरों में खुद ही सब्ज़ियां उगाते हैं और अन्य सदस्यों के साथ मिलकर बेचकर पैसा कमाते हैं. इससे न सिर्फ़ ताजी सब्जियां खाने को मिलती हैं, बल्कि शरीर को भी बिना केमिकल की सब्जी से कई प्रकार के मिलते हैं. इसलिए जब भी मौका मिलें, आप कुछ एक्टिविटी गार्डनिंग वाली जरूर करें. आइए जानते हैं गार्डनिंग करने से क्या फायदे (Gardening Benefits For Health) मिलते हैं..

स्ट्रेस कम करने में मदद

हमारे रोजमर्रा के जीवन में जॉब और घर की वजह से लगातार तनाव रहता है. ऑफिस से लेकर घर की चिंताओं के कारण हम अक्सर तनाव से घिरे रहते हैं. मेंटल और फिजिकल दोनों ही सेहत के लिए तनाव नुकसानदेह होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, गार्डनिंग की मदद से तनाव से मुक्ति मिल सकती है और पानी देना, खरपतवार हटाना या सिर्फ अपने गार्डन में कुछ देर बैठकर जैसे भी आपका मन शांत होता है और स्ट्रेस कम होता है. इससे आपका मूड अच्छा होता है और अच्छे हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं. 

मेंटल हेल्थ पर असर 

हमारी लाइफस्टाइल में हमें इतना बिज़ी होते हैं कि नेचर के लिए समय बिताने का समय नहीं होता है, जिसका सीधा दुष्प्रभाव हमारी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है इसीलिए ऐसा करने से आपको पेड़-पौधे के साथ समय बिताने का मौका भी मिलता है और इससे एंजाइटी और स्ट्रेस कम होते हैं.

विटामिन डी की पूर्ति

गार्डनिंग करने से जो धूप में भी कुछ समय बिताने का मौका मिलता है. जिससे शरीर को विटामिन D भी मिलता है, विटामिन D की कमी की वजह से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: जानिए दूध को गर्म करके पीने के फायदे, इसलिए नहीं पीना चाहिए कच्चा...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Junk Food के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, युवाओं में तेजी से बढ़ रही हैं ये बीमारियां
सिर्फ एक Gardening करने से रह सकते हैं आप हेल्दी, जानें क्या होते हैं इसके फायदे
Almond Oil: You will get tired of counting the benefits of almond oil, you will get these benefits along with glowing skin.
Next Article
बादाम तेल के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी जिंदगी बदल देंगे
Close