विज्ञापन

Parenting Tips: ऐसे रखें अपने बच्चों के Mental Health का ध्यान, आज से ही शुरू करें अपनाना

Parenting Tips & Tricks: हर पेरेंट्स को शुरुआत से ही बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं..

Parenting Tips: ऐसे रखें अपने बच्चों के Mental Health का ध्यान, आज से ही शुरू करें अपनाना
Useful Parenting Tips & Tricks for Children Mental Health

Parenting Tips for Children: हर मां बाप अपने बच्चों को आगे बढ़ता हुआ देखना चाहता हैं. वह चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा खुश रहे और तरक्की करें. माता-पिता अपने बच्चों का ध्यान रखते हैं, लेकिन कई बार बच्चों की मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना भूल जाते हैं. हर पेरेंट्स को शुरुआत से ही बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य (Kids Mental Health) पर ध्यान देना चाहिए. आइए आपको बताते हैं इसके लिए कुछ खास टिप्स.. 

बच्चों के रूटीन का रखें ध्यान

अगर आप भी अपने बच्चों के मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना चाहते हैं, तो उनके रुटीन को सही करें, ताकि वे दिन भर में स्वस्थ और संतुलित आहार ले सकें और पर्याप्त नींद ले सकें. ये छोटी-छोटी गलतियां बच्चों की मेंटल हेल्थ पर सीधा असर डालती हैं.

डांटना हर बार सही नहीं

बच्चों को हमेशा प्यार और स्नेह करें. उन पर चिल्लाना और डांटना हर बार सही नहीं होता है. यदि आप हर बार बच्चे को चिल्लाकर या डांटकर कोई बात कहते हैं, तो इससे बच्चा ढीट हो जाता है और दुखी होने की वजह से अपने मन की बात किसी से नहीं कह पाता है.

बच्चे को अपना दोस्त बना लें

बच्चे को अपना दोस्त बना लें. बच्चा आपसे हर छोटी बड़ी बात तभी बताएगा, जब आप उसे अपना दोस्त समझ कर बात करें. बच्चे अपनी बात को अपने दोस्तों के साथ आसानी से शेयर कर लेते हैं. यदि आप बच्चों को अपना दोस्त बना लें तो वे अपनी भावनाओं को दबाकर नहीं रखेंगे, बल्कि हर बात आपसे शेयर करेंगे.

बच्चों के सामने लड़ाई न करें

इस बात का ध्यान रखें कि जब भी अपने पार्टनर के साथ आपकी लड़ाई या नोकझोंक हो, तो बच्चों के सामने इसे ना दर्शाएं. दरअसल, बच्चों के सामने घर के अंदर लड़ाई झगड़ा और नेगेटिविटी नहीं फैलाना चाहिए. इसका सीधा असर उनकी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. बच्चों के सामने हमेशा खुशनुमा माहौल बनाए रखें.

रिस्पोन्सिबल बनाएं

बच्चों की अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए आप उन्हें छोटी छोटी ज़िम्मेदारी भी दें. बच्चों को अलग-अलग एक्टिविटीज़ में इनवॉल्व करें. उनकी उम्र के हिसाब से ज़िम्मेदारी दें ताकि वे रिस्पोन्सिबल बनें.

यह भी पढ़ें: Cockroach Control Tips: कॉकरोच की वजह से हो रही है परेशानी, रसोई में छिपी चीजों से कर सकते हैं इनका खात्मा

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सावन में चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, ऐसे मेहरबान होंगे सूर्यदेव
Parenting Tips: ऐसे रखें अपने बच्चों के Mental Health का ध्यान, आज से ही शुरू करें अपनाना
Madhuri Dixit uses this home made oil you can also make it at home like this for long and black hairs
Next Article
Madhuri Dixit करती हैं इस Home Made Oil का यूज, इस तरह से कर सकतें हैं अपने बालों को घना और लंबा
Close