विज्ञापन
Story ProgressBack

दूसरों को जज करना आपको पड़ सकता है भारी! जल्द सुधारें ये आदत नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

दूसरों के बारे में बिना कुछ जानें समझें उसे जज करने से बुराई करने वाले और जिस व्यक्ति की बुराई हो रही है, उन दोनों के मानसिक स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ता है. ये आदत सीधा मेंटल हेल्थ पर असर डालती है और इससे कई प्रकार की परेशानियां होने लगती हैं.

Read Time: 3 min
दूसरों को जज करना आपको पड़ सकता है भारी! जल्द सुधारें ये आदत नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

Mental Health: आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई जल्दबाजी में रहता है, जिससे मानसिक तनाव (Mental Stress) बना रहता है. हम अक्सर देखते हैं कि लोग बिना किसी के बारे में जानें दूसरों को जज करने लगते हैं और एक विचारधारा बनाना शुरू कर देते हैं, हालांकि यह इंसान का स्वभाव होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं? दूसरों को जज (Judgemental Habbit) करने की ये आदत आपकी मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर भी बुरा असर डालती है. दूसरों के बारे में बिना कुछ जानें समझें उसे जज करने से बुराई करने वाले और जिस व्यक्ति की बुराई हो रही है उन दोनों की मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और ये आदत सीधा मेंटल हेल्थ पर असर डालती है. इससे कई प्रकार की परेशानियां होने लगती है.

लो कॉन्फिडेंस

जिस व्यक्ति को जज किया जा रहा है, उसकी मानसिकता पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इंसान डरा और सहमा सा रहने लगता है उसे ये लगता है कि उसके अंदर बहुत सारी कमियां है और कोई भी उसे प्यार नहीं करता. जिन लोगों को जज किया जाता है वो अपनी भावनाएं भी किसी से शेयर नहीं करते हैं, लिहाज़ा आगे चलकर वे एंजाइटी और डिप्रेशन में जाने लगते हैं.

नेगेटिविटी का वास

हर इंसान अपने आप में यूनिक होता है इसीलिए किसी को भी जज नहीं करना चाहिए, यदि आप लगातार किसी दूसरे इंसान को जज करते हैं तो आप उसके सिर्फ़ अवगुणों को देखते हैं और यदि आप लगातार ऐसा काम करते हैं तो आपके भीतर नेगेटिविटी आने लगती है.

दूसरों पर गुस्सा निकालना

कई बार लोग लाइफ में इतने परेशान होते हैं कि वे अपना गुस्सा दूसरों पर निकालने लगते हैं और बिना सोचे समझे किसी के भी बारे में स्टेटमेंट देने लगते हैं. ऐसा करने से उनकी आदत बिगड़ती जाती है और इसका प्रभाव मेंटल हेल्थ पर पड़ने लगता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: 'चाचा चौधरी' जैसा तेज दिमाग पाना चाहते हैं! अपनाइए ये टिप्स, याददाश्त होगी तेज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close