विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

lifestyle : पीरियड में महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल, संक्रमण से बचाएंगे ये उपाय

पीरियड के दौरान महिलाएं ना सिर्फ शारीरिक दर्द से गुजरती हैं बल्कि उनमें मानसिक बदलाव भी देखने को मिलते रहते हैं. वहीं इन अगर पीरियड्स के दौरान हाइजीन का ध्यान नहीं रखा गया तो संक्रमण होने की भी आशंका रहती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बता रहे हैं जिससे आप पीरियड्स के दौरान हाइजीन मेंटेन कर सकती हैं.

Read Time: 2 min
lifestyle : पीरियड में महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल, संक्रमण से बचाएंगे ये उपाय

पीरियड्स यानी माहवारी का दौर महिलाओं के लिए काफी मुश्किल भरा होता है. इस दौरान महिलाएं असहनीय दर्द से जूझ रही होती हैं. पेट में होने वाली ऐंठन और बदन दर्द से महिलाएं बेहद कमजोर महसूस कर रही होती हैं. पीरियड के दौरान महिलाएं ना सिर्फ शारीरिक दर्द से गुजरती हैं बल्कि उनमें मानसिक बदलाव भी देखने को मिलते रहते हैं. वहीं इन अगर पीरियड्स के दौरान हाइजीन का ध्यान नहीं रखा गया तो संक्रमण होने की भी आशंका रहती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बता रहे हैं जिससे आप पीरियड्स के दौरान हाइजीन मेंटेन कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें : रोज खाली पेट इस पत्ती को चबाने से वजन रहेगा कंट्रोल और कील मुंहासे होंगे गायब

  • पीरियड के दौरान अक्सर प्राइवेट पार्ट में पसीना आने और नमी होने की समस्या लड़कियों में देखी जाती है. ऐसे में इंफेक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है. इस दौरान जरूरी है कि अपने साथ वेट वाइप्स रखें और समय-समय पर इनका प्रयोग करें.
  • पब्लिक टॉयलेट यूज करते समय महिलाओं में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. यह तब और बढ़ जाता है जब पीरियड्स चल रहे हों. इसलिए ऑफिस में या किसी पब्लिक प्लेस में टॉयलेट यूज करने के पहले सेनिटाइजर स्प्रे का प्रयोग करें.
  • इस बात का खास ख्याल रखें कि पीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड को ज्यादा समय तक इस्तेमाल न करें. समय-समय पर पैड बदलते रहें. इससे आपके कपड़ों पर दाग-धब्बे भी नहीं लगेंगे और हाइजीन बरकरार रहेगी.
  • पीरियड के दौरान यूटीआई का संक्रमण बढ़ने की ज्यादा संभावना रहती है. ऐसे में डिस्पोजल टॉयलेट सीट कवरिंग का उपयोग करके खुद की सुरक्षा आप कर सकती हैं.
  • यह भी पढ़ें : tips and tricks : आपके घर की भी तुलसी जल्दी मुरझा रही है, तो करें ये उपाय

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close