विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

tips and tricks : आपके घर की भी तुलसी जल्दी मुरझा रही है, तो करें ये उपाय

कुछ लोग सुबह की चाय का स्वाद तुलसी से बढ़ाते हैं तो कुछ हर शाम इस औधषीय पौधे के पास दीपक जलाते हैं. समय के साथ-साथ इस अगर इस पौधे की देखभाल नहीं की गई तो यह मुरझाने लगता है. अगर आप भी तुलसी के मुरझाने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाइए ये टिप्स और ट्रिक्स.

tips and tricks : आपके घर की भी तुलसी जल्दी मुरझा रही है, तो करें ये उपाय

हमारे घरों में तुलसी बड़ा ही महत्व है. पूजा से लेकर घरेलू इलाज तक इस पौधे का इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर हम सभी के आगन या गमलों में तुलसी का पौधा दिख जाता है. कुछ लोग सुबह की चाय का स्वाद तुलसी से बढ़ाते हैं तो कुछ हर शाम इस औधषीय पौधे के पास दीपक जलाते हैं. समय के साथ-साथ इस अगर इस पौधे की देखभाल नहीं की गई तो यह मुरझाने लगता है. अगर आप तुलसी के मुरझाने की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको यहां पर बता रहे कि कैसे आप अपने पौधे केयर करें जिससे वह हमेंशा लहलहाता रहे. 

धूप का रखें ध्यान

जब तुलसी को सही समय पर पानी पर्याप्त धूप और मिट्टी नहीं मिलती है तो इसका पौधा मुरझाने लगता है. इसलिए सबसे पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को ना तो ज्यादा धूप मिले, ना ही कम. इसके लिए आप अपने पौधे ऐसी जगह रखें, जहां पर्याप्त धूप मिल सके.

यह भी पढ़ें : हड्डियों में दर्द रहता है और कोल्ड जल्दी हो जाता है तो यह सफेद रंग का फूल इस तरह लें, सारी परेशानी हो जाएगी दूर 


सही गमले का चुनाव

 अगर आप तुलसी को गमले में लगा रहे हैं तो आपको गमले का चुनाव बहुत ही सोच समझ कर करना चाहिए. यदि आप चाहते हैं कि आपका पौधा हरा-भरा रहे तो उसके लिए ठीक आकार का गमला ही चुनें. हो सके तो तुलसी का पौधा मिट्टी के गमले में लगाएं, इससे पौधे का विकास अच्छे से होता है. मिट्टी के गमले में पौधा लगाने से जरूरी पोषक तत्व आसनी से मिल जाते हैं. 

पानी जमा न होने दें

हमें इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि जहां भी तुलसी का पौधा लगा है वहां पर पानी के निकासी की व्यवस्था ठीक ढंग से अगर पानी का जमाव होगा तो पौधा सड़ने लगेगा और जल्दी मुरझा जाएगा.

पूजा करते समय भी रखे ध्यान

तुलसी की पूजनीय पौधा माना गया है. तुलसी की पूजा करते समय हमें इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि इस पौधे की जड़ों में कभी भी सिंदूर न लगाएं.  सिंदूर लगाने से मिट्टी प्रदूषित हो जाती है और पौधा जल्दी सूखने लग जाता है. पूजा करते समय अगरबत्ती या दीपक पौधे के नजदीक न लगाएं.

पत्तों में छेद दिखें तो ये करें 

यदि आपको तुलसी के पत्तों में छेद दिखने लगे तो पानी और एक चम्मच लिक्विड डिजरर्जेंट डालकर छिड़काव करना चाहिए. इसके साथ ही समय-समय पर तुलसी के पौधे की कटाई-छटाई करते रहना चाहिए. इन टिप्स और ट्रिक्स से आपका तुलसी पौधा खिला-खिला दिखेगा और मुरझाएगा भी नहीं. 

यह भी पढ़ें : रोज खाली पेट इस पत्ती को चबाने से वजन रहेगा कंट्रोल और कील मुंहासे होंगे गायब
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
tips and tricks : आपके घर की भी तुलसी जल्दी मुरझा रही है, तो करें ये उपाय
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;