विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

रोज खाली पेट इस पत्ती को चबाने से वजन रहेगा कंट्रोल और कील मुंहासे होंगे गायब

Home remedy : जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल, बायोलॉजिकल और केमिकल साइंसेज के अनुसार, एक हर्बल एंटी-मुँहासे जेल जिसमें नीम के पत्तों का हाइड्रो-अल्कोहल अर्क शामिल होता है.

Read Time: 3 min
रोज खाली पेट इस पत्ती को चबाने से वजन रहेगा कंट्रोल और कील मुंहासे होंगे गायब
खाली पेट नीम की पत्तियां खाने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) बढ़ती है.

Neem leaves benefits : नीम की पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व (nutrients in neem leaves) आपकी सेहत के लिए रामबाण (neem ke patti ke labh) साबित हो सकते हैं. इनको रोज सुबह खाली पेट चबाने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य (health tips) लाभ (healthy tips) मिल सकते हैं जिसमें से 4 के बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं. ताकि आप भी इसको अपनी रूटीन में शामिल करके इसका भरपूर फायदा (basi muh neem patti khane ke labh) उठा पाएं. 

नीम की पत्तियों के लाभ

- शोध के अनुसार, नीम की पत्तियां वजन घटाने (weight loss tips) को बढ़ावा देती हैं. खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के एक पुराने अध्ययन से यह भी पता चलता है कि नीम की पत्ती का अर्क मनुष्यों में मोटापा कम कर सकता है.

- खाली पेट नीम की पत्तियां खाने से मुंहासे निकलना कम हो सकता है. जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल, बायोलॉजिकल और केमिकल साइंसेज के अनुसार, एक हर्बल एंटी-मुँहासे जेल जिसमें नीम के पत्तों का हाइड्रो-अल्कोहल अर्क शामिल होता है, प्रभावी रूप से ब्रेकआउट को कम करता है.

 - खाली पेट नीम की पत्तियां खाने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) बढ़ती है. शोध के अनुसार, नीम की पत्तियों का अर्क जानवरों में प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यप्रणाली को बढ़ाता है.

- नीम की पत्तियां मधुमेह के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होती हैं क्योंकि ये रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखती हैं. कब्ज से परेशान लोगों के लिए भी नीम के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close